1. home Hindi News
  2. life and style
  3. holiday destination mysore is a beautiful city with royal heritage positive energies know what is special here to visit tvi

Holiday Destination: शाही विरासतों वाले शहर मैसूर घूमने जा रहे, तो इन खास जगहों को एक्सप्लोर करना न भूलें

मैसूर देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यह शाही विरासतों, कई आकर्षक स्थानों और ढेर सारी सकारात्मक ऊर्जाओं वाला एक खूबसूरत शहर है. छुट्टियों में यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जानें घूमने के लिए कौन-कौन सी चीजें खास हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
summer holiday destination
summer holiday destination
Instagram

summer holiday destination: मैसूर शाही विरासतों, कई आकर्षक स्थानों और ढेर सारी सकारात्मक ऊर्जाओं वाला एक खूबसूरत शहर है. कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी के टैग के साथ, मैसूर देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. अद्भुत वास्तुकला और इतिहास के कारण यह स्थान इतिहास प्रेमियों के लिए स्वर्ग है.

Mysore Palace
Mysore Palace
Instagram

Mysore Palace : मैसूर पैलेस भारत के सबसे बड़े महलों में से एक है और इसकी वास्तुकला शानदार है. इसमें हिंदू, इस्लाम, गोथिक और राजपूत शैलियों की मिश्रित शैली है जो वास्तुकला को अद्वितीय और अलग बनाती है. इसे 1897 में बनाया गया था और बाद में 1912 में इसका पुनर्निर्माण किया गया था. महल दिन में बहुत अच्छा दिखता है, हालांकि, रात के समय महल अद्भुत दिखता है जब यह 98000 से अधिक बल्बों से प्रकाशित हो जाता है.

Brindavan Garden
Brindavan Garden
Instagram

Brindavan Garden: वृंदावन गार्डन कृष्णराज सागर बांध के नीचे स्थित है. उद्यान का निर्माण 1927 में शुरू हुआ और 1932 में पूरा हुआ. यह 150 एकड़ में फैला है और इसे देश के बेहतरीन उद्यानों में से एक माना जाता है. इसमें एक वनस्पति उद्यान के साथ-साथ सभी आकारों और डिजाइनों के कई फव्वारे हैं. प्रमुख आकर्षणों में से एक म्यूजिकल फव्वारा है. रंग-बिरंगे फव्वारों का आनंद लेने के लिए सूर्यास्त के बाद इस जगह पर जरूर जाएं.

Karanji Lake
Karanji Lake
Instagram

Karanji Lake : प्रसिद्ध चामुंडी पहाड़ियां करंजी झील की तलहटी में स्थित हैं. झील का निर्माण मैसूर के राजा ने करवाया था. पानी का 90 एकड़ का जलाशय कर्नाटक राज्य में सबसे बड़ा है. झील मैसूर चिड़ियाघर द्वारा नियंत्रित है और इसके पीछे स्थित है. करंजी झील प्रवासी पक्षियों के लिए एक आश्रय स्थल है, जिसमें 90 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं. यह जगह आपको पक्षियों को करीब से देखने का मौका देती है.

Shivanasamudra Waterfall
Shivanasamudra Waterfall
Instagram

Shivanasamudra Waterfall : शिवनासमुद्र जलप्रपात मैसूर से 85 किलोमीटर दूर है. शिवानासमुद्र एक द्वीप पर बसा एक शहर है जो कावेरी नदी को दो झरनों में विभाजित करता है. गगनचुक्की फॉल्स और भरचुक्की फॉल्स दो फॉल्स के नाम हैं. ये फॉल्स दुनिया के शीर्ष 100 झरनों में से एक हैं, और ये एक लुभावने दृश्य दिखाते हैं. शिवनासमुद्र की एक और अनूठी विशेषता यह है कि यह एशिया का पहला पनबिजली संयंत्र है.

Melukote
Melukote
Instagram

Melukote : मेलुकोट मांड्या जिले में एक तीर्थ स्थान है. इस जगह में प्रसिद्ध मंदिर हैं, जहां साल भर भक्त पहुंचते हैं. स्थान का एक सुंदर दृश्य है और आप निश्चित रूप से यहां बहुत शांति महसूस करेंगे. श्री योगनरसिंह स्वामी मंदिर, जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, यहां के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां से सूर्योदय शानदार होता है.

St. Philomena’s Cathedral
St. Philomena’s Cathedral
Instagram

St. Philomena’s Cathedral : सेंट फिलोमेना कैथेड्रल भारत के सबसे बड़े चर्चों में से एक है और एक बहुत ही शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है. अगर आप कुछ समय के लिए शहर के शोर-शराबे से दूर जाना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए है.

Chamundi Hills : चामुंडी हिल्स मैसूर शहर से 3 किमी दूर है और समुद्र तल से 1065 मीटर ऊपर स्थित है। और इसके ठीक ऊपर श्री चामुंडेश्वरी मंदिर है। देवी दुर्गा या चामुंडेश्वरी, मैसूर महाराजाओं की संरक्षक देवता, मंदिर के अंदर पूजा की जाती है। भले ही आप धार्मिक न हों, आपको मंदिर में वास्तुकला देखने और देवी को उनके उग्र रूप में कैसे चित्रित किया गया है, यह देखने के लिए जाना चाहिए।

Mysore Zoo
Mysore Zoo
Instagram

Mysore Zoo : श्री चामराजेंद्र प्राणी उद्यान, जिसे मैसूर चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है, एक शानदार अनुभव प्रदान करता है। यह भारत के सबसे पुराने चिड़ियाघरों में से एक है, जिसे 1892 में स्थापित किया गया था। चिड़ियाघर 250 एकड़ भूमि पर स्थित है और जानवरों के विविध संग्रह का घर है। आपको यह जानने में रुचि हो सकती है कि चिड़ियाघर में भारत के जानवरों के अलावा दुनिया भर के जीव-जंतु हैं।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें