20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरबाल झड़ना नहीं हो रहा कम? आज ही करी पत्ते का हेयर ऑयल बनाकर बालों पर लगाएं और देखें...

बाल झड़ना नहीं हो रहा कम? आज ही करी पत्ते का हेयर ऑयल बनाकर बालों पर लगाएं और देखें चमत्कार, जानें विधि

बालों के झड़ने से निपटने और मजबूत, स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए करी पत्ते का हेयर ऑयल बनाने के बारे में यहां पर स्टेप्स दिए गए हैं.

बालों का झड़ना कई लोगों के लिए एक आम चिंता का विषय है और इसे स्वाभाविक रूप से संबोधित करना बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण हो सकता है. करी पत्ता, जो अपनी समृद्ध पोषक सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है, घर के बने बालों के तेल में एक मूल्यवान घटक हो सकता है. बालों के झड़ने से निपटने और मजबूत, स्वस्थ बालों को बढ़ावा देने के लिए करी पत्ते का हेयर ऑयल बनाने के बारे में यहां पर स्टेप्स दिए गए हैं.

सामग्री

1 कप ताजा करी पत्ता

1 कप नारियल तेल (या कोई अन्य जैसे जैतून या बादाम का तेल)

Also Read: कौन से विटामिन की कमी से बाल पतले होने और झड़ने की होती है प्रॉब्लम, जानें यहां

निर्देश: – करी पत्तों को साफ करके सुखा लें

किसी भी प्रकार की गंदगी या अशुद्धियां हटाने के लिए करी पत्तों को अच्छी तरह से धोकर शुरुआत करें. धुली हुई पत्तियों को हवा में पूरी तरह सूखने दें, यह सुनिश्चित करते हुए कि उनमें कोई अवशेष नमी न रहे.

तेल चुनें

अपने बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त एक तेल चुनें. नारियल का तेल अपने पौष्टिक गुणों के कारण एक लोकप्रिय विकल्प है, लेकिन जैतून का तेल या बादाम का तेल भी प्रभावी हो सकता है.

तेल गरम करें

एक पैन में, तेल को धीमी से मध्यम आंच पर गर्म करें. सुनिश्चित करें कि तेल की पोषण सामग्री को संरक्षित करने के लिए गर्मी हल्की हो.

Also Read: गर्भावस्था में घंटों मोबाइल पर वक्त बिताने और जंक फूड खाने की आदत छोड़िए, बच्चे पर हो सकता है ब्लड शुगर का वार

करी पत्ता डालें

तेल गर्म हो जाने पर पैन में सूखे करी पत्ते डालें. उन्हें लगभग 10-15 मिनट के लिए धीमी आंच पर तेल में रहने दें, बीच-बीच में हिलाते रहें.

ठंडा करें और छान लें

आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें. करी पत्तों को तेल में से अलग करने के लिए तेल को छान लें, ताकि इसकी चिकनी बनावट सुनिश्चित हो सके.

एक कंटेनर में डालें

स्टोर करने के लिए करी पत्ते से भरे तेल को एक साफ, वायुरोधी कंटेनर में डालें. इससे तेल की शक्ति को बनाए रखने में मदद मिलेगी.

ऐसे करें मालिश

करी पत्ते के तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, धीरे-धीरे गोलाकार गति में मालिश करें. अधिकतम लाभ के लिए जड़ों से सिरे तक समान वितरण सुनिश्चित करें.

कुछ मिनट के लिए छोड़ दें

तेल को अपने बालों और स्कैल्प पर कम से कम 30 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें, या अधिक गहन उपचार के लिए इसे रात भर लगा रहने दें.

Also Read: इस सर्दी खाएं आंवला, स्किन एण्ड हेयर केयर के साथ सर्दी-खांसी दूर भगाएं, जाने इसके अद्भुत गुण

शैम्पू करें और धो लें

तेल हटाने के लिए अपने बालों को हल्के शैम्पू से धोएं. यह सुनिश्चित करने के लिए कि सारा तेल प्रभावी रूप से निकल गया है, आपको दो बार शैम्पू करने की आवश्यकता हो सकती है.

नियमित उपयोग

सर्वोत्तम परिणामों के लिए करी पत्ते के तेल का उपयोग सप्ताह में एक या दो बार करें. बालों का गिरना कम करने और बालों के स्वास्थ्य में सुधार के संभावित लाभों का अनुभव करने के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें