40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

33 साल से वीरान मकान के अंदर के सीन ने कर दिया सबको हैरान

सालों से बंद पड़े घर के अंदर जब आप जाएंगे तो आपको अद्भुत कला कृतियों को देखने का मौका मिलेगा, इस घर के अंदर जाते ही आपको लगेगा कि आप दूसरी दुनिया में पहुंच गए हैं.

Bizarre news: दुनिया में ऐसे बहुत से कलाकार हुए हैं, जो गुमनामी में ही दुनिया से चल बसे. ऐसा ही एक वाकया ब्रिटेन में 33 साल से बंद एक मकान के खुलने के बाद सामने आया. यह मकान एक मशहूर Sculpture आर्टिस्ट का है. उनका नाम Ron gittins है, जिनकी 2019 में मौत हो गई थी.

Ron Gittins Painting
Ron gittins painting

‘रॉन्स प्लेस’, किसी आम फ्लैट की तरह ही नजर आता है. पर यहां से गुजरने वाले लोगों को इस फ्लैट के अंदर बनीं सुंदर कृतियों के बारे में जरा भी अंदाजा नहीं था. 4 दशक से इस फ्लैट में रॉन गिटिन्स अकेले रह रहे थे. उन्होंने इस साधारण फ्लैट को एक खूबसूरत जादुई दुनिया में बदल डाला है. इस फ्लैट के अंदर बनाई गईं कृतियां प्राचीन ग्रीस और मिस्र की कला से प्रेरीत हैं.

Ron Gittins House
Ron gittins house inside pic

2019 में 79 वर्ष की आयु में जब रॉन गिटिन्स की मृत्यु हुई तो उनके रिश्तेदारों को इसके बारे में कुछ भी नहीं पता था. भाई की मौत के बाद रॉन की बड़ी बहन ‘पैट विलियम्स’ को बिलकुल भी अंदाजा नहीं था कि जब वह फ्लैट में अपने भाई का सामन लेने जाएगी तो उसके सामने यह नजारा होगा.

Ron Gittins House Pics
Ron gittins house pics

कई वर्षों से रॉन ने अपने परिवार के लोगों को अपने घर नहीं बुलाया था, इसलिए उन्हें अंदाजा नहीं था कि उन्हें क्या मिलेगा. 2022 में जब इसके बेचे जाने की बात की जा रही तो इसे बचाने के लिए एक अभियान की शुरुआत की गई जिसका नाम था “सेविंग रॉन प्लेस समूह” जिसमें संगीतकार जार्विस कॉकर भी शामिल थे.

Also Read: Bizarre News: खूबसूरत होने के साथ ही रहस्यमयी भी है यह समुद्र, कोई भी जीव नहीं रहता जिंदा

अब ‘रॉन्स प्लेस’ को हिस्टोरिक इंग्लैंड की सलाह पर संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग द्वारा ग्रेड II सूचि में शामिल कर दिया गया है. यह राष्ट्रीय स्तर पर सूचीबद्ध होने वाला पहला आउटसाइडर आर्ट का उदाहरण बन गया है. आउटसाइडर आर्ट का मतलब उन कला से है जिन्हें बहुत कम या बिना औपचारिक प्रशिक्षण और मुख्य धारा के प्रभाव से बनाया जाता है.

Ron Gittins House Photos
Ron gittins house photos

रॉन ने प्राचीन मिस्र, ग्रीस और रोम से प्रेरित होकर इन कृतियों का निर्माण किया था. रॉन ने अपने घर को एक क्लासिकल विला में बदल डाला था. घर की हर सतह पर ऐतिहासिक दृश्य जैसे चित्र बने हुए हैं. एक जगह दहाड़ते हुए शेर की मूर्ति बनी हुई है, एक जगह बैल और एक मंदिर की तीन आश्चर्यजनक फायरप्लेस की मूर्तियां भी हैं.

Ron Gittins House Painting
All pics @https://ronsplace. Co. Uk/about-ron/

Also Read: Bizarre News: दूसरों का छोड़ा खाना खाकर इस आदमी ने बचाये लाखों रुपये, पहले कभी नहीं देखा ऐसा जुगाड़

रॉन के इस अद्भुत काम ने कई लोगों को प्रभावित किया, जिनमें मशहूर हस्तियां और रॉकस्टार भी शामिल हैं. अब इस फ्लैट की देखभाल उनकी भांजी जान विलियम्स, पैट की बेटी, जो एक कलाकार भी है, कर रही हैं. बाद में रॉन की भांजी सहित कई कलाप्रेमियों और कलाकारों ने उनकी इस विरासत की रक्षा करने के लिए एक अभियान भी चलाया. प्रस्तुति : Anu Kandulna

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें