32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिना धोए भी साफ हो सकती है कंबल और रजाई, आजमाएं कुछ ईजी उपाय

Blankets and Quilts Cleaning Tips : जाड़े में ठंड से बचने के लिए हर घर में लोग रजाई और कंबल ओढ़ते हैं. गर्माहट तो खूब मिलती है लेकिन सर्दियों में पसीना तब निकलता है जब इन्हें धोने की बारी आती है. कितना अच्छा हो कि कुछ ऐसा हो कि इन्हें धोना ना पड़े और ये साफ हो जाए. यहां हैं कुछ ऐसे ही उपाय.

Undefined
बिना धोए भी साफ हो सकती है कंबल और रजाई, आजमाएं कुछ ईजी उपाय 2

बिना धोये ऐसे साफ करें कंबल और रजाई

सर्दियों से बचने के लिए लोग कंबल और रजाई ओढ़ते हैं. कंबल और रजाई काफी भरकम होते हैं. इसे धोना पड़ जाये, तो आफत आ जाती है. साथ ही बार-बार पानी से धोने पर इसकी गुणवत्ता भी खराब होने लगती है. इसलिए कई लोग इसे घर पर धोने की बजाय ड्राइ क्लीन करवाते हैं. मगर इन घरेलू तरीकों को अपनाकर आप घर पर ही बिना धोए कंबल और रजाई को आसानी से साफ कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा छिड़कें

कंबल से बदबू और मॉइश्चर दूर करने के लिए आप किचन में उपयोग आने वाले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा को कंबल या रजाई पर छिड़क कर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद कंबल या रजाई को वैक्यूम से क्लीन करने के बाद इसका इस्तेमाल करें.

फैब्रिक स्प्रे का इस्तेमाल करें

अगर आप बिना किसी मेहनत के अपने कंबल और रजाई को साफ करना चाहते हैं, तो यह एक सबसे बेहतर विकल्प है. बस पहले अच्छी तरह से झटक कर कंबल या रजाई की धूल झाड़ लें. इसके बाद फैब्रिक फ्रेशनर का इस्तेमाल करें.

धूप में सुखाएं

कंबल या रजाई को धूप में रखें. यह साफ करने का सबसे कारगर तरीका है. धूल झाड़ने के लिए आप इसे लकड़ी की छड़ी से पीट सकते हैं. इतना करने के बाद कंबल इस्तेमाल लायक हो जायेगा.

अच्छी क्वालिटी का कवर लगाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपका कंबल या रजाई ज्यादा गंदा न हो, तो इससे बचने के लिए आप कंबल पर कवर भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपका कंबल या रजाई जल्दी गंदी नहीं होगा. आजकल बाजार में काफी कम दाम में आपको अच्छी क्वालिटी के ब्लैंकेट कवर आसानी से मिल जायेंगे. ऐसे में आपको कंबल या रजाई बार-बार साफ नहीं करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप आसानी से कवर को निकाल कर साफ कर सकते हैं.

गीले कपड़े से करें साफ

आप गीले कपड़े से भी कंबल या रजाई की सफाई कर सकते हैं. जिस जगह पर दाग या गंदा ज्यादा है, उसे आप गीले कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका कंबल या रजाई बिना धोए ही आसानी से साफ हो जायेगा.

Also Read: Winter Baby Care Tips : जाड़े में छोटे बच्चों की करें खास केयर, पास नहीं फटकेगी सर्दी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें