1. home Home
  2. life and style
  3. airbrush and hd makeup difference know which makeup is best for brides tvi

एयरब्रश और HD मेकअप में क्या है अंतर? जानें कौन-सा मेकअप Brides के लिए है सबसे बेहतर

दुल्हन का मेकअप शादी में सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट होता है. अगर मेकअप अच्छा न हो तो पूरा लुक फीका पड़ जाता है. ब्राइडल मेकअप के लिए किस तरह के मेकअप का सेलेक्शन करें, कौन से मेकअप सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं जानें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
airbrush and HD makeup difference
airbrush and HD makeup difference
Instagram

दुल्हन अपनी शादी के दिन के लिए जिस तरह का मेकअप और मेकअप आर्टिस्ट चुनती है, वह उसके लुक के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होता है. ऐसे में फ्लॉलेस मेकअप अपने लिए चुन पाना वाकई में एक बड़ा टास्क होता है. वह भी आज के समय में जब कई तरह के मेकअप के विकल्प सामने हैं.

मेकअप के लिए कई तरह के ऑप्शन हैं लेकिन आजकल जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है वह है एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप. मेकअप सेक्शन में इन दो तरह के मेकअप की इंट्री की वजह से ज्यादातर दुल्हनें कंफ्यूज रहती हैं कि अपने लिए कौन-सा चुनें. कौन-सा मेकअप सबसे अच्छा है. दोनों में अंतर क्या है. आगे पढ़ें पूरी डिटेल.

एयरब्रश और HD मेकअप में क्या है अंतर? जानें कौन-सा मेकअप Brides के लिए है सबसे बेहतर

HD मेकअप क्या है जानें

हाई डेफिनेशन वाले कैमरा के सामने रहने पर वह लोगों की छोटी से छोटी कमियों को उजागर कर देता है. एचडी या हाई डेफिनेशन मेकअप उन्हीं फ्लॉज को छुपाने का काम करता है. ब्रश और ब्लेंडर का उपयोग करके मैनुअल ब्लेंडिंग के पारंपरिक तरीके से किया गया एचडी मेकअप वह है, जिसे अधिकांश सेलेब्स और इंटरनेशनल प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट पसंद करते और सेलेक्ट करते हैं. एचडी मेकअप से बहुत ही नेचुरल, नॉन-केकी और फ्लॉलेस लुक मिलता है.

एचडी मेकअप प्रोडक्ट्स

एचडी मेकअप के प्रोडक्ट्स हाई-एंड होते हैं और लाइट-डिफ्यूजिंग कोटिंग्स से कोटेड होते हैं, जो लाइट को ब्लर करने में मदद करती है, जब वह रिफ्लेक्ट होती है. यानी इस टाइप के मेकअप के प्रोडक्ट खास होते हैं. इसी कारण मेकअप से स्मूथ, ट्रांसपेरेंट और फ्लॉलेस और ब्लेमिश-फ्री लुक मिलता है. यह चेहरे की खामियों को छुपाते हुए बहुत ही नेचुरल लुक देता है और हैवी नहीं लगता.

एचडी मेकअप कैसे करें

आम मेकअप की तरह ही इसे भी ट्रेडिशनल तरीके से मेकअप ब्रश और स्पंज के साथ किया जाता है. यह मेकअप करते हुए हाई-एंड प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि ये प्रोडक्ट्स थोड़े महंगे होते हैं.

एयरब्रश और HD मेकअप में क्या है अंतर? जानें कौन-सा मेकअप Brides के लिए है सबसे बेहतर

एयरब्रश मेकअप क्या है जानें

एयरब्रश मेकअप हल्का मेकअप होता है जिसे एयरगन के साथ लगाया जाता है. इस तरह के मेकअप में लिक्विड फाउंडेशन को एयरगन के छोटे से चैंबर में डाला जाता है और दुल्हन के चेहरे पर स्प्रे किया जाता है. ट्रिगर प्रेस करते ही फाउंडेशन स्प्रे की मदद से चेहरे को फ्लॉलेस फिनिश देने के लिए कवर कर लेता है और मेकअप चेहरे पर अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाता है. ब्लश, आई शैडो, लिप कलर्स और आइब्रो को रिफाइन करने के लिए भी एयरब्रश टेक्नीक का इस्तेमाल किया जा सकता है. एयरब्रश मेकअप का एक सबसे अच्छा फायदा यह है कि यह लंबे समय तक बरकरार रहता है. लेकिन इसे लगाने के लिए सही टेक्नीक का पता होना जरूरी है.

एयरब्रश मेकअप प्रोडक्ट्स

एयरब्रश मेकअप प्रोडक्ट में सिलिकॉन होता है जो छिद्रों और महीन रेखाओं को भरता है. खासकर ऐसे ही प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं, जो एयरब्रश फॉर्मूला पर बने हों. एयरब्रश मेकअप कभी-कभी आपके चेहरे के ब्लेमिशेस को पूरी तरह ढक नहीं पाता है, इसलिए इसे मैन्युअली करने की जरूरत भी पड़ती है. एयर ब्रश मेकअप प्रोडक्ट्स सेंसिटिव स्किन टाइप्स के लिए बहुत अच्छे हैं.

एयरब्रश मेकअप करने का तरीका

एयरब्रश मेकअप एक खास मेकअप टूल का इस्तेमाल करके किया जाता है जिसे एयरब्रश या एयरगन कहते हैं. फाउंडेशन या अन्य मेकअप प्रोडक्ट को एयरगन के चेंबर पर डाला जाता है जिसे बाद में दुल्हन के चेहरे पर स्प्रे किया जाता है.

एचडी और एयरब्रश मेकअप की खास बातें

  • एचडी मेकअप में ल्यूक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है, जो नेचुरल लुक देते हैं. यह चेहरे के सभी दाग-धब्बों को अच्छी तरह छुपा सकते हैं.

  • एयरब्रश मेकअप, एचडी मेकअप से ज्यादा समय तक टिके रहता है और यह एक ट्रेडिशनल मेकअप टेक्नीक से ज्यादा जल्दी हो जाता है.

  • एयरब्रश में इस्तेमाल किया जाने वाला फाउंडेशन कम क्रीमी होता है इसलिए यह ड्राई स्किन वालों के लिए मेकअप सही ऑप्शन नहीं है.

एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप में अच्छा कौन

एचडी मेकअप और एयरब्रश मेकअप दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं. दोनों ही मेकअप टेक्नीक आम मेकअप की तुलना में ज्यादा महंगा है. रिजल्ट ज्यादातर मेकअप आर्टिस्ट की हाथ की सफाई पर निर्भर करता है. कैमरों की चकाचौंध में दुल्हन के लिए एचडी मेकअप ज्यादा अच्छा ऑप्शन हो सकता है. एचडी मेकअप हर तरह के स्किन टाइप पर सेट हो जाता है लेकिन एयरब्रश मेकअप ट्राई स्किन वालों के लिए अच्छा विकल्प नहीं है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें