25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टेल्को सबसे शिक्षित क्षेत्र, लेकिन घरों से नहीं निकले वोटर, कम रहा मत प्रतिशत

जमशेदपुर : मतदान के प्रतिशत में एक बार फिर से गिरावट ने चिंतित होने पर विवश कर दिया है. वह भी तब, जब शहर के सबसे शिक्षित, जागरूक व सजग वर्ग माने जाने वाले लोगों के क्षेत्र में हो. टेल्को कॉलोनी क्षेत्र शहर के शिक्षित क्षेत्र में माना जाता है. वहीं यहां महज 44.49 प्रतिशत […]

जमशेदपुर : मतदान के प्रतिशत में एक बार फिर से गिरावट ने चिंतित होने पर विवश कर दिया है. वह भी तब, जब शहर के सबसे शिक्षित, जागरूक व सजग वर्ग माने जाने वाले लोगों के क्षेत्र में हो. टेल्को कॉलोनी क्षेत्र शहर के शिक्षित क्षेत्र में माना जाता है.

वहीं यहां महज 44.49 प्रतिशत मतदान हुआ है. यहां के आठ मतदान केंद्रों पर कुल 26 बूथ के 23,852 मतदाता हैं, जिसमें से महज 10,612 मतदाताओं ने इस विस चुनाव में मत का उपयोग किया. यह आंकड़े चौंकाने और चिंतित करने वाले हैं. आखिर क्या कारण है कि कंपनी और कॉलोनी क्षेत्र, जहां शिक्षित व जागरूक मतदाता रहते हैं, वहां मतदान 45 प्रतिशत से भी कम है.

आखिर शिक्षित लोग वोटिंग करने क्यों नहीं निकल रहे. यह माना जा रहा कि कॉलोनी में रहने वाले जनप्रतिनिधियों पर किसी लाभ या सुविधा के लिए निर्भर नहीं है अथवा वे सरकार के क्रियाकलाप से नाखुश हैं.

लोकसभा के मुकाबले कम रही वोटिंग प्रतिशत. लोकसभा चुनाव के मुकाबले वोटिंग प्रतिशत कम रहा. अगर विधानसभा के क्षेत्रवार मत प्रतिशत की बात करें, तो पूर्वी जमशेदपुर में 57.22 प्रतिशत मतदान हुआ, जो लोकसभा चुनाव में पड़े मत प्रतिशत से कम है.

टेल्को उर्दू हाइस्कूल के बूथ संख्या 161 पर 31.62 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि लोकसभा चुनाव में इस बूथ पर 35.36 प्रतिशत मतदान हुआ था. लोस के मुकाबले विस चुनाव 3.75 प्रतिशत कम मतदान हुआ. इसी तरह गुलमोहर स्कूल के चार बूथ पर कुल मतदाता 4177 हैं, जबकि यहां महज 1682 मतदाताओं ने ही अपने मतों का उपयोग किया. यहां के बूथ संख्या 146 पर सबसे कम 37.80 प्रतिशत मतदान हुआ. चारों बूथ की बात करें, तो महज 40.26 प्रतिशत मतदान हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें