34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Yoga Asanas For Arthritis Pain: गठिया रोग से चाहिए छुटकारा तो करें ये 3 योगासन

Arthritis Pain Relief Yoga: गठिया के रोगियों को इलाज के साथ-साथ योगासन भी करना चाहिए. इसे उन्हे गठिया से छुटकारा पाने में आसानी होगी.

Yoga Asanas For Arthritis Pain: गठिया एक गंभीर बीमारी है. यह शरीर में कैल्शियम की कमी और हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड के जमा जाने के कारण होती है. वैसो तो गठिया रोग दो प्रकार के हैं ऑस्टियो एक्यूट, रूमेटाइड और गाउट. हालांकि गठिया आज के समय में 36 साल के बाद लोगों में देखने को मिल रहा है. यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है. चलिए जानते हैं  गठिया से छुटकारा के लिए योगासन?

गठिया के लिए पश्चिमोत्तानासन

गठिया के लिए पश्चिमोत्तानासन सबसे अच्छा रहेगा. इस योगासन में शरीर के पिछले भाग को आगे की ओर खींचा जाता है. इसमें कमर और पीठ में खिंचाव होता है. इसके साथ ही पूरे शरीर में रक्त संचार भी सही होता है. इसे करने से  बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जाता है साथ ही गठिया से भी निजात पाया जा सकता है.

गठिया के लिए वीरभद्रासन करें

अगर आप गठिया की दवा के साथ-साथ योगासन भी करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गठिया के रोगियों को वीरभद्रासन करना चाहिए. इस योगासन में आपके पूरे शरीर में खिंचाव पैदा होगा.इस योग को करने से गठिया रोग में आराम मिलता है. गठिया के मरीजों को इस योगासन को जरूर करना चाहिए.

गठिया के लिए करें त्रिकोणासन

गठिया से निजात चाहिए तो त्रिकोणासन करें. इससे आपको गठिया में आराम मिलेगा त्रिकोणासन करने से कमर दर्द में आराम मिलता है इसके साथ ही मानसिक तनाव को दूर किया जा सकता है और पाचन तंत्र को मजबूत किया जा सकता है.

Disclaimer: इस खबर में बताए गए टिप्स, तरीकों की प्रभात खबर पुष्टि नहीं करता है. इसे केवल एक सुझाव की तरह ले सकते हैं. कोई भी उपचार लेने से पहले डॉक्टर्स से संपर्क करें…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें