1. home Hindi News
  2. health
  3. world health day 2020 images download quotes status hd wallpapers sms pics shayari messages photos in hindi coronavirus outbreak nurse covid19 stay safe stay healthy

World Health Day 2020 Wishes Images, Quotes, Status: पीएम समेत इन्होंने Corona Warriors को दी शुभकामनाएं, आप भी भेजें Wishes

By SumitKumar Verma
Updated Date
World Health Day wishes
World Health Day wishes
Prabhat Khabar

World Health Day 2020 Images Download, Quotes, Status, HD Wallpapers, SMS, Pics, Shayari, Messages, Photos in Hindi: प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. हालांकि, इस वर्ष यह दिवस बिल्कुल अलग होगा. दुनिया इस समय कोरोना महासंकट से जूझ रही है. ऐसे में दुनिया को इससे मुक्ति दिलाने के लिए जो असल योद्धा इस जंग को लड़ रहे हैं वो है हमारे डॉक्टर और नर्स. अत: उन्हें भेजें शुभकामनाओं भरा संदेश....

email
TwitterFacebookemailemail

उपराष्ट्रपति नायडू ने चिकित्सकीय समुदाय के निस्वार्थ काम का सम्मान करने की अपील की

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे चिकित्सकीय समुदाय के नि:स्वार्थ कार्य का सम्मान एवं उसकी सराहना करें. उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘चिकित्सकों एवं नर्सों के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार या उन पर हमला अस्वीकार्य है और इस प्रकार की घटनाओं के दोषियों के खिलाफ कड़े से कड़ा कदम उठाया जाना चाहिए.''

email
TwitterFacebookemailemail

जब डॉक्टरों का हीरो की तरह किया गया स्वागत

आपको बता दें कि सोमवार को दिल्ली के अस्पतालों में काम करने वाले और Corona Virus से लड़ने वाले डॉक्टरों का स्वागत हीरो की तरह किया गया.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि करोना मरीज़ों का इलाज करने वाले सभी डॉक्टरों की ललित होटेल में रहने की व्यवस्था की गयी है ये डॉक्टर अपने घर नहीं जा सकते इनके रहने की अच्छी व्यवस्था करना हमारा फ़र्ज़ है.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधानमंत्री मोदी का #WorldHealthDay पर ट्वीट

प्रधानमंत्री मोदी ने #WorldHealthDay पर, ट्वीट करके कहा है कि हमें आज न केवल एक-दूसरे के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करना है, बल्कि उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, चिकित्सा कर्मचारियों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के लिए भी प्रार्थना करना है जो, कोरोना से बहादुरी से लड़ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

एक नर्स में क्या-क्या गुण होने चाहिए

World Health Day 2020
World Health Day 2020
Prabhat Khabar

- ये बात सच है कि एक मरीज़ का इलाज डॉक्टर करता है, मगर उस मरीज़ की देखभाल नर्स करती है. वो मरीज़ के सिर्फ बाहरी ज़ख्मों पर ही नहीं बल्कि उसके अंदरूनी ज़ख्मों पर भी मरहम लगाती है.

- एक कुशल नर्स बनने के लिए सिर्फ त्याग के अलावा अच्छी ट्रेनिंग और तजुर्बा भी जरूरी होता है.

- इसके लिए ज़रूरी होता कि एक से लेकर चार साल तक या उससे भी ज्यादा समय तक पढ़ाई की जाए और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ली जाए.

- नर्सों को अपने पेशे से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. इसीलिए पढ़ने की इच्छा और जो पढ़ा है उसे समझने की काबिलीयत होना बहुत ही आवश्‍यक है.

- नर्सों को खुद जल्द-से-जल्द निर्णय लेने और फौरन कदम उठाने की ज़रूरत आन पड़त सकती है. अत: उनमें ये क्षमता होना चाहिए

email
TwitterFacebookemailemail

नर्सों की स्थिति दयनीय

World Health Day 2020
World Health Day 2020
Prabhat Khabar Graphics

हालांकि नर्सों की स्थिति सही नहीं है. दिन-रात काम करने वाली नर्सों के पास बेसिक मेडिकल किट भी नहीं है.

ऑल इंडिया गवर्नमेंट नर्सेज फेडरेशन की महासचिव जीके खुराना की मानें तो निजी अस्पताल में नर्सों का बुरा हाल है. मात्र 10 से 15 हजार रुपए में नर्स दिन-रात अपनी सेवा देती हैं. छोटे शहरों में तो हालात इससे भी बदतर हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले बार क्या था थीम?

डब्ल्यूएचओ हर साल स्वास्थ्य दिवस पर एक थीम निर्धारित करता है. पिछले वर्ष एवरीवन, एवरीवेयर थीम रखा गया था. जिसका मतलब था, सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले. इस बार नर्सों के योगदान का थीम इसलिए रखा गया है क्योंकि, जिस तरह हमें स्वस्थ्य रहने के लिए दवा और सही खान-पान की जरूरत है उसी तरह नर्सें भी हमारी बेसिक नीड हैं. आपने देखा होगा किस तरह नर्सें दुनियाभर में कोरोना महासंकट से लड़ रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

वर्ल्ड हेल्थ डे कब से मनाया जा रहा?

World Health Day 2020
World Health Day 2020
Prabhat Khabar

7 अप्रैल 1948 को World Health Organisation की स्थापना हुई थी. 1948 में 7 अप्रैल, के दिन संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अन्य सहयोगी और संबद्ध संस्था के रूप में दुनिया के 193 देशों ने मिल कर स्विट्जरलैंड के जेनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन की नींव रखी थी. हालांकि, इसके दो वर्ष बाद 1950 में इसे लागू किया गया. उसी के बाद से विश्व स्वास्थ्य दिवस, हर वर्ष मनाया जाने लगा.

email
TwitterFacebookemailemail

इस बार का थीम

World Health Day
World Health Day
Prabhat Khabar Graphics

इस उत्सव का उद्देश्य होता है लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना. इस बार का थीम उन नर्सों को समर्पित है जो अपने जीवन को खतरे में डाल लोगों की निस्वार्थ भाव से सेवा करती हैं. आप उनका योगदान Corona महामारी के दौरान देख सकते हैं. कैसे ये नर्स मरीजों को स्वस्थ्य करने के लिए अपने घर परिवार को छोड़ सेवा में जुड़ी हुई हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें