1. home Hindi News
  2. health
  3. third wave of corona virus boost your children immunity gave these food fruits and vegetables grain dalia lentils health tips good diet good health prt

Health Tips: अपने बच्चों की इम्यूनिटी करें Strong, ऐसे बनाएं उनका डाइट चार्ट, खाने में दें ऐसे आहार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Tips
Health Tips
Twitter

Health Tips: कई वैज्ञानिकों का मानना है कि कि भारत में कोरोना की तीसरी भी लहर आ सकती है. उनका यह भी कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर से सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे होंगे. ऐसे में जरूरी है कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए हम अभी से बच्चों को देखभाल में लग जाएं. उनकी डाइट में वैसी चीजों को शामिल करें जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती हो. जाहिर है बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होगी तो कोई वायरस का संक्रमण उन्हे प्रभावित नहीं कर पाएगा.

मौसमी फल और सब्जियां: अपने बच्चों की डाइट में अच्छी मात्रा में मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें. मौसमी फल और सब्जियां इम्यूनिटी बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर होती हैं. इसके अलावा फल और सब्जियों में कई तरह के प्रोटिन और विटामिन्स, मिनरल और रफेज होते है. जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ साथ शरीर की कई और जरूरतों को भी पूरा करते हैं. सेव, आम, अनार, तरबूज, अमरुद, आंवला, ब्रोकली, गाजर, पालक जैसी चीजे खाने को दे सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्सः बच्चें में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप उन्हें ड्राई फ्रूट्स भी दे सकते हैं. इसके इम्यूनिटी बढ़ने के साथ-साथ उनकी सेहत में भी सुधार होगा और दिमाग भी तेज होगा. बच्चों को दुध के साथ काजू, बादाम, छोहारा और खजूर दिया जा सकता है. इसके अलावा अखरोट, किशमिश भी दे सकते हैं.

चावल और रोटीः बच्चों की डाइट में चावल और रोटी को जरूर शामिल करें. चावल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. और इसे पचाने में भी सुविधा होती है. चावल को दाल और घी के साथ देने से वो काफी स्ट्रॉग डाइट हो जाता है. इसके कई पायदे होते हैं. वहीं रोटी भी कम से कम एक समय बच्चो को जरूर दें, इसके मौजूद प्रोटीन औऱ कार्बोहाइड्रेट बच्चों के विकास के लिए जरूरी होते हैं.

घर में बने लड्डू और हलवा देः बच्चों को नाश्ता और खाने के बीच के समय में हल्की भूख लगती है, कई बच्चे ऐसे समय में नूडल्स और जंक फूड खा लेते है. ऐसे में बच्चों को घर में घी से बनी लड्डू और हलवे खाने की आदत डालें. इससे उनकी सेहत में सुधार होगा और जंक फूड खाने के नुक्सान से भी वो बच जाएंगें.

ओट्स और दलिया भोजन में शामिल करेः बच्चों के लिए ओट्स और दलिया एक अच्छा डाइट है. ये जितना सुपाच्य होता है उतना ही गुणकारी होता है, इससे आयरन, जिंग, प्रोटीन और मिनरल की खुराक उनके शरीर में जाती है. जो इम्यूनिटी बढ़ाने का साथ साथ सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Note: इस लेख में दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर राय ले लें.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें