1. home Home
  2. health
  3. the wait for people who want sputnik v will end soon vaccine will be available in many cities ksl

स्पूतनिक-वी की चाह रखनेवाले लोगों का जल्द खत्म होगा इंतजार, कई शहरों में उपलब्ध होगी वैक्सीन

स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने की चाह रखनेवाले लोगों के इंतजार की घड़ी जल्द ही खत्म होनेवाली है. कंपनी ने कहा है कि स्पूतनिक-वी की हैदराबाद में सॉफ्ट लॉन्चिंग के बाद इसे भारत के चारो महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा अन्य शहरों में भी जल्द उपलब्ध कराया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Russian Covid-19 Vaccine Sputnik V
Russian Covid-19 Vaccine Sputnik V
सोशल मीडिया

हैदराबाद : स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने की चाह रखनेवाले लोगों के इंतजार की घड़ी जल्द ही खत्म होनेवाली है. कंपनी ने कहा है कि स्पूतनिक-वी की हैदराबाद में सॉफ्ट लॉन्चिंग के बाद इसे भारत के चारो महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा अन्य शहरों में भी जल्द उपलब्ध कराया जायेगा.

कंपनी ने कहा है कि हैदराबाद के अलावा नौ शहरों में स्पूतनिक-वी वैक्सीन जल्द ही शुरू करायी जायेगी. इनमें चारो महानगरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा विशाखापत्तनम, बेंगलुरु, बद्दी, मिर्यालागुडा और कोल्हापुर शामिल हैं.

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज (डीआरएल) के कहा है कि भारत में 12 करोड़ 50 लाख लोगों के लिए 25 करोड़ खुराक को लेकर रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी इसी साल की शुरुआत में की है. कंपनी ने कहा है कि कमर्शियल लॉन्च के समय को-विन एप पर स्लॉट खुल जायेगा.

डॉ रेड्डीज के मुताबिक, वर्तमान में पायलट चरण ने वाणिज्यिक लॉन्च से पहले इन शहरों में -18 डिग्री सेल्सियस तापमान एकीकरण, ट्रैक एंड ट्रेस और अन्य लॉजिस्टिक व्यवस्थाओं के कोल्ड स्टोरेज व्यवस्था का परीक्षण करने की अनुमति दी है. यह सीमित पायलट चरण वर्तमान में अंतिम चरण में है.

स्पुतनिक-वी वैक्सीन की निर्माता कंपनी गामालेया नेशनल सेंटर ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने कहा है कि 90 फीसदी से अधिक प्रभावकारिता वाले दुनिया के तीन वैक्सीनों में से एक ये वैक्सीन है. करीब 60 देशों से अधिक देशों ने आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है.

हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी तक आपातकालीन उपयोग के लिए वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है. वहीं, स्पुतनिक-वी ने कहा है कि अर्जेंटीना ने दावा किया है वैक्सीन के कारण लाखों लोगों की जान बचाने में मददगार साबित हुई है. कंपनी ने कहा है कि पायलट चरण पूरा होने के बाद डॉ रेड्डीज स्पुतनिक-वी के वाणिज्यिक लॉन्च की घोषणा करेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें