1. home Hindi News
  2. health
  3. summer drink from bel sharbat to aam panna there are many great options apart from lemonade in summer know tvi

Summer Drink: बेल शरबत से आम पन्ना तक, गर्मी में नींबू पानी के अलावा भी हैं कई बेहतरीन ऑप्शन, जानें

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें उच्च स्तर का आहार फाइबर होता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है. लेकिन गर्मी को मात देने के लिए सिर्फ नींबू पानी ही नहीं अन्य विकल्प भी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
summer drinks
summer drinks
Prabhat Khabar Graphic

Summer Drink: उत्तर भारत में पारा खतरनाक स्तर तक पहुंचने लगा है. दिल्ली एनसीआर में तापमान 40 डिग्री से अधिक बढ़ने के साथ, हीटवेव कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए नींबू से बना एक लोकप्रिय पेय है नींबू पानी. नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें उच्च स्तर का आहार फाइबर होता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है. गर्मी में होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से बचने के लिए ज्यादातर लोग नींबू पानी पीते हैं. लेकिन गर्मी को मात देने के लिए सिर्फ नींबू पानी ही नहीं अन्य विकल्प भी हैं. जानें ऐसे ही कुछ हेल्दी शरबत के बारें में...

बेल शरबत

बेल शरबत: यह पेय ताजे पके बेल फल के साथ बनाया जाता है यह पाचन विकारों में मदद करता है. बेल में विटामिन ए, बी1, बी2, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन जैसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं.

आम पन्ना

आम पन्ना: आम पन्ना गर्मियों का स्पेशल शरबत है जो कच्चे आम के गूदे को काला नमक, जीरा पाउडर और पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है.

खीरा कीवी जूस

खीरा कीवी जूस: यह शरबत इम्यूनिटी बनाता है, और वजन घटाने और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. यह शरबत खीरे और कीवी के ठंडे टुकड़ों से बनाया जाता है.

तरबूज का शरबत

तरबूज का शरबत: गर्मी के दिनों में तरबूज की स्मूदी बहुत स्वादिष्ट और हेल्दी होती है. केले और सेब के रस के साथ मिश्रित, यह शरबत विटामिन सी से भरपूर होता है. तरबूज की स्मूदी को पुदीने की पत्तियों से सजाया जाता है. यह पेय नींबू पानी का एक बेहतरीन विकल्प है.

इमली का रस

इमली का रस प्यास बुझाने वाला शरबत है. यह चटपटा ड्रिंक बेहतर पाचन और वजन घटाने जैसे सेहत संबंधी फायदे भी पहुंचाता है. सनस्ट्रोक के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए यह एक आइडियल शरबत है. यह पेय इमली की फली और ताजा अदरक से बनाया जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें