22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरसर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी

सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी

इस मौसम में भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना विशेष रूप से आवश्यक है. ठंड के मौसम में प्रोटीन आपको गर्म रखने में मदद करता है. समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण हो जाता है.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 11

सर्दी में शरीर को गर्मी के मुकाबले अधिक उर्जा चाहिए होती है. शरीर दिनचर्या से जुड़े कार्यों को करने के लिए शरीर में मौजूद पोषक तत्व का अधिक इस्तेमाल करता है.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 12
सर्दियों में प्रोटीन

प्रोटीन का सेवन आपको सर्दियों के समय शरीर से लड़ने में मदद करता है. ये पोषक तत्व हमारी शरीर के डिफेंस सिस्टम को सपोर्ट करता है. संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं. प्रोटीन का सेवन एंटीबॉडी के विकास में मदद कर सकता है.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 13
प्रोटीन 

प्रोटीन बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. प्रोटीन आपको ठंड के मौसम में गर्म रखता है.प्रोटीन के ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सूप, स्मूदी, साबुत अनाज सलाद, अंडे, छोले और मछली के व्यंजनों से अपने शीतकालीन आहार में प्रोटीन शामिल कर सकते हैं.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 14
ग्रीक दही पैराफिट्स

ग्रीक दही न केवल प्रोटीन से भरपूर है बल्कि आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स का भी एक बड़ा स्रोत है. मौसमी फलों, मेवों और शहद की एक बूंद के साथ ग्रीक दही की परत चढ़ाकर शीतकालीन थीम वाला पैराफेट बनाएं.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 15
क्विनोआ सलाद

सर्दियों में प्रोटीन से भरपूर क्विनोआ को आप अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं. क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जो सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है. भुनी हुई सर्दियों की सब्जियों, मुट्ठी भर मेवे और एक नींबू विनेग्रेट के साथ यह सलाद बनाएं.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 16
अंडा का नाश्ता

अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का आसान स्रोत है. दिनचर्या में अंडे को ऑमलेट, फ्रिटाटा, या साबुत अनाज टोस्ट पर उबले हुए अंडे जैसे विकल्पों के साथ शामिल करें. पालक, मशरूम और पनीर मिलाने से स्वाद और पोषण मूल्य दोनों बढ़ सकते हैं.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 17
गर्म स्मूदी

आरामदायक और प्रोटीन से भरपूर पेय के लिए गर्म बादाम का दूध, प्रोटीन पाउडर, केला और थोड़ी सी दालचीनी जैसी सामग्री को एक साथ मिलाएं.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 18
सूप और स्टू

सूप या स्टू की एक प्रोटीन पंच पैक करता है. चिकन, टर्की, या बीन्स जैसे दुबले प्रोटीन वाले व्यंजनों का चयन करें. एक क्लासिक चिकन नूडल सूप या बीन और सब्जी स्टू आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके शरीर को आराम प्रदान कर सकता है.

Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 19
मछली के व्यंजन

सैल्मन और ट्राउट जैसी मछलियाँ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं. ये न केवल आपके भोजन में गर्माहट जोड़ते हैं बल्कि आपके प्रोटीन सेवन में भी योगदान करते हैं.

Also Read: खाना बनाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, चेक करें अपनी आदतें
Undefined
सर्दियों में ऐसे करें डायट में प्रोटीन शामिल, इन 7 चीजों से नहीं होगी कमी 20
भुने चने

भुने चने में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. चने को जैतून के तेल और अपने पसंदीदा मसालों के साथ मिलाएं, फिर उन्हें कुरकुरा होने तक भूनें. इसे सलाद या सूप में टॉपिंग के रूप में डाला जा सकता है.

Also Read: ठंड में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, सेहत के साथ इम्यूनिटी रहेगी तंदरूस्त
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें