1. home Home
  2. health
  3. omicron variant of corona know can omicron covid variant be detected using pcr testing these measures will keep health and peace sry

Omicron Variant of Corona: कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन की ऐसे होती है जांच, जानें सबकुछ

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि Omicron पहले के वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है या नहीं. WHO ने चेतावनी दी है कि इस म्यूटेशन के चलते संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Omicron Variant of Corona
Omicron Variant of Corona
Prabhat Khabar Graphics

Omicron Variant Symptoms And Test: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (B.1.1.529) का प्रकोप बढ़ रहा है. वैज्ञानिकों को संदेह है कि यह वेरिएंट कोविड महामारी को एक बार फिर से हवा दे सकता है. नए वेरिएंट सामने आने के बाद अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को लेकर सतर्क हो गए हैं.

Omicron के लक्षण

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (SAMA) की चीफ एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि बीते 10 दिन में उन्होंने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट Omicron से संक्रमित 30 मरीजों को देखा है. Omicron से संक्रमित मरीज को बहुत ज्यादा थकान, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी जैसी समस्या होती है. शरीर का तापमान बढ़ जाता है. इसके लक्षण कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से काफी अलग हैं.

RTPCR टेस्ट के जरिए हो सकती है इसकी पहचान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि Omicron पहले के वेरिएंट (Delta, Alfa आदि) से ज्यादा संक्रामक है या नहीं. यानी अभी स्पष्ट तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि यह लोगों को तेजी से संक्रमित करेगा और इस बात को नकारा भी नहीं जा सकता. अच्छी बात यह है कि RTPCR टेस्ट के जरिए इस स्ट्रेन की पहचान हो सकती है.

Omicron वेरिएंट के बारे में कही गई ये बात

अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि Omicron वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की स्थिति कितनी गंभीर हो सकती है. अभी ऐसी कोई जानकारी नहीं है, जो यह स्पष्ट कर सके कि Omicron के लक्षण कोरोना वायरस (Omicron Symptoms) के अन्य वेरिएंट से अलग है या उससे मिलते-जुलते.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें