1. home Hindi News
  2. health
  3. not for taste 5 surprising health benefits chewing gum eating for stress free face weight loss mouth oral diseases latest health news in hindi

स्वाद नहीं, स्वास्थ्य के लिए चबाएं Chewing Gum, तनाव, वजन कम करने, मुंह की बीमारियों समेत अन्य रोगों में है लाभदायक

By दिल्ली ब्यूरो
Updated Date
Health benefits of eating Chewing gum
Health benefits of eating Chewing gum
Prabhat Khabar

च्यूइंग गम (Chewing Gum) केवल एक माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) नहीं है, बल्कि इसको चबाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of eating Chewing gum) भी होते हैं. रिसर्च के मुताबिक, च्यूइंग गम खाने से स्वास्थ्य (Chewing gum for Health) पर कई तरह के सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. इसको खाने से मोटापा कम (Chewing gum for weight loss) होता है और दांतों की कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. आइये, जानते हैं च्यूइंग गम चबाने के फायदे (Chewing gum Benefits)...

वजन कम करने में सहायक (chewing gum in weight loss) : च्यूइंग गम चबाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. कम कैलोरी वाला च्यूइंग गम फैट फ्री होता है, जिससे फैट बर्न होता है. इसको चबाने से आपके जबड़े की मासपेशियों पर असर पड़ता है. यही नहीं इससे भूख पर भी कंट्रोल रहता है और मीठा खाने की तीव्र इच्छा भी कम होती है. साथ ही च्यूइंग गम दिन भर में 11 कैलोरी प्रति घंटे कम करने की क्षमता रखता है.

पाचन शक्ति के लिए फायदेमंद (chewing gum for digestion) : च्यूइंग गम आंत गतिशीलता में सुधार करता है. जब आप इसे चबाते हैं, तो उस दौरान मुंह में ज्यादा स्लाइवा बनता है, जो डाइजेस्टिव एसिड को पेट से मुंह तक आने से रोकता है. इसलिए भोजन आराम से पच जाता है और पाचन शक्ति में सुधार होता है.

मुंह की बीमारियों से बचाव (chewing gum oral diseases) : जब भी आप च्यूइंग गम चबाते हैं, तो मुंह में ज्यादा स्लाइवा बनता है. स्लाइवा , मुंह की बीमारियों जैसे-दांत की सड़न, कैविटी आदि से बचाता है. हां, अगर आप सोच रहे हैं कि आप जो मन करे वह च्यूइंग गम खा सकते हैं, तो ऐसा नहीं है. आपके दांत न सड़ें इसलिए आपको शुगर फ्री च्यूइंग गम ही खाना चाहिए. कृत्रिम मिठास वाले च्यूइंग गम मोटापे को बढ़ावा देने के अलावा दांतों को भी खराब कर सकते हैं.

डबल चिन दूर करने में कारगर (chewing gum for double chin) : डबल चिन, यानी की अगर आपके गले पर मोटापा दिखाई देना शुरू हो गया है, तो च्यूइंग गम चबाने से अच्छी एक्सरसाइज और कोई हो ही नहीं सकती है. इसको चबाने से दांत पर लगे पीले दाग भी साफ हो जाते हैं और चमकने लगते हैं. अगर सांस में बदबू आती है, तो च्यूइंग गम चबाने से ठीक हो जायेगी.

मस्तिष्क के लिए लाभकारी (chewing gum for brain health) : जब आप च्यूइंग गम चबाते हैं, तो हिप्पोकैम्पस अधिक सक्रिय हो जाता है. हिप्पोकैम्पस मस्तिष्क का वह हिस्सा है, जो याद्दाश्त में गहरी भूमिका अदा करता है. स्मरण-शक्ति बढ़ाने के साथ ही च्यूइंग गम से मस्तिष्क मे रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है. जब आप च्यूइंग गम चबाते हैं, तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन मिलती है.

तनाव होता है दूर (chewing gum for anxiety) : च्यूइंग गम तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है. रिसर्च से पता चला हैं कि जिन बच्चों ने एग्जाम के दौरान च्यूइंग गम चबाया, वे अधिक सजग रहे. शायद च्यूइंग गम केवल तनाव को ही दूर करने में मददगार नहीं होता, बल्कि जब भी आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं, तब भी आप च्यूइंग गम चबा सकते हैं. इससे आपका मूड जल्द ही बदल जायेगा.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें