1. home Home
  2. health
  3. news of relief for people waiting for corona vaccine dcgi approval for modernas vaccine covax ksl

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत की खबर, मॉडर्ना की वैक्सीन को मिली डीसीजीआई की मंजूरी

कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. भारत में एक और वैक्सीन को शुक्रवार को मंजूरी दे दी गयी. अमेरिकी फार्मास्यूटिकल कंपनी मॉडर्ना के कोरोना वैक्सीन को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने मंजूरी दे दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मॉडर्ना वैक्सीन
मॉडर्ना वैक्सीन
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. भारत में एक और वैक्सीन को शुक्रवार को मंजूरी दे दी गयी. अमेरिकी फार्मास्यूटिकल कंपनी मॉडर्ना के कोरोना वैक्सीन को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने मंजूरी दे दी.

जानकारी के मुताबिक, मॉडर्ना की वैक्सीन को अभी आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए अनुमति दी गयी है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मॉडर्ना की वैक्सीन की भी दो खुराक लेनी होगी. अगर इसे 18 वर्ष या अधिक आयुवाले लोगों को ही अभी दिया जायेगा.

बताया जाता है कि मॉडर्ना की वैक्सीन को भारतीय दवा कंपनी सिप्ला आयात करेगी. कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी के बाद मॉडर्ना का वैक्सीन भारत में चौथा वैक्सीन होगा, जिसे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उपयोग में लाया जायेगा.

भारत में अभी मॉडर्ना की वैक्सीन कोवाक्स की 75 लाख खुराक ही आयातित की जायेगी. डीसीजीआई ने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. इन सिफारिशों में 75 लाख खुराक लाने की बात कही गयी थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें