1. home Hindi News
  2. health
  3. newborn is not at risk from corona infected mother sur

नवजात शिशु को कोरोना संक्रमित मां से कितना खतरा? नई स्टडी में क्या पता चला

By Agency
Updated Date
नवजात शिशु और मां
नवजात शिशु और मां
Photo: Twitter (प्रतीकात्मक फोटो)

न्यूयॉर्क: हाल में मां बनीं कोरोना संक्रमित महिलाओं के लिए एक बड़ी राहत की खबर है. एक स्टडी में ये दावा किया गया है कि वैसी महिलाएं जो हाल के दिनों में मां बनी हैं और कोरोना पॉजिटिव है, यदि वे संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरतती हैं तो उसके बच्चो को कोरोना का खतरा ना के बराबर होगा.

सुरक्षा से जुड़े जरूरी एहतियात बरतें

इसमें कहा गया है कि जरूरी एहतियात बरतने से संक्रमित महिलाएं बिना किसी डर के अपने शिशुओं को स्तनपान भी करा सकती है. ये स्टडी न्यूयॉर्क प्रेस्बिटेरियन हॉस्पिटल में की गई. अध्ययन में 13 मार्च से 24 अप्रैल 2020 के बीच संक्रमित महिलाओं से पैदा हुए 101 बच्चों को शामिल किया गया. स्टडी जेएएमए पीडिएट्रिक्स में प्रकाशित हुआ.

जानें इस पर क्या कहते हैं विशेषज्ञ

अध्ययन की सहलेखिका एवं अमेरिका स्थित ‘कोलंबिया यूनिवर्सिटी इर्विंग मेडिकल सेंटर' की चिकित्सक सिंथिया गैम्फी-बैनरमैन ने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन का निष्कर्ष उन महिलाओं को आश्वस्त करता है, जो कोविड-19 से संक्रमित हैं और मां बनने वाली हैं. अध्ययन में पाया गया है कि यदि शिशु के जन्म के दौरान और उसके बाद, मास्क पहनने और शिशु को स्तनपान कराते या गोद में उठाते समय स्तन एवं हाथ संबंधी स्वच्छता मानकों का पालन किया जाता है तो नवजात को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है.

अस्पताल कर्मियों ने रखा पूरा ध्यान

स्टडी के दौरान शिशुओं को संक्रमण से बचाने के लिए अस्पताल कर्मियों ने सामाजिक दूरी का पालन किया, मास्क पहने, संक्रमित मांओं को निजी कक्षों में रखा और उन महिलाओं को अस्पताल से जल्द छुट्टी दे दी गई, जिनमें बच्चे को जन्म देने के बाद स्वास्थ्य संबंधी कोई जटिलता नहीं थी. अध्ययन के अनुसार, केवल दो शिशु कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए, लेकिन उनमें भी बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें