36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Mental Health : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप

Mental Health Tips : अगर आपके दोस्त या गर्ल फ्रेंड का मूड बार-बार बिगड़ता है या वे जल्दी-जल्दी खुश या दुखी होते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है.

Mental Health Tips : अगर आपके दोस्त या गर्ल फ्रेंड का मूड बार-बार बिगड़ता है या वे जल्दी-जल्दी खुश या दुखी होते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है. एक्सपर्ट की मानें तो वह मूड स्विंग के शिकार हैं, जो अमूमन लोगों में पाया जाता है. मूड स्विंग का कारण Mental Health या शारीरिक वजह से जुड़ा हो सकता है. अगर आप भी इससे दो-चार हो रहे हैं तो मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं. यहां हम आपको कुछ टिप्स भी दे रहे हैं, जो मूड स्विंग में आपकी मदद करेंगे और ये उपाय करने के बाद आप बेहतर महसूस करेंगे.

1. अपने विचारों को समझें

Mental Health Tips :एक्सपर्ट के मुताबिक आपका मूड भी जल्दी-जल्दी बदल जाता है तो कुछ भी सोचने या कुछ महसूस करने से पहले उस पर ध्यान दें. कौन सी चिंता आपको सता रही है. यह भी ध्यान दें आप क्या सही कर रहें या क्या गलत. अपनी गतिविधियों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है.

Also Read : Parenting Tips: विराट-अनुष्का की ये खूबियां उन्हें बनाती हैं सबसे अलग, बच्चों की परवरिश को लेकर हमेशा चर्चा में रहती है ये जोड़ी: Mental Health : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप

2. आत्मचिंतन करें

Mental Health Tips :अपने लिए एक समय निकालें जिसमें आपने दिन भर में जो भी काम किया है उसके बारें में विचार करें और उसे एक डायरी में लिखें, जिसे कि जर्नलिंग भी कहते हैं. इससे आपको पता चलेगा कि कौन सा काम आपने सही किया है और किन चीजों में आपको सुधार करना है.

3. अपने बर्ताव को परखें

Mental Health Tips :अपने आप को ध्यान से ऑब्जर्व करें जिससे आपको पता चलेगा कि आपका हर परिस्थिति में कैसा बर्ताव होता है और आप उसे कैसे हैन्डल करते हैं. साथ ही यह भी ध्यान दें कि आपकी भावनाओं का आपके काम पर किस तरह से असर पड़ता है.

Also Read : Interview Facing Tips: इंटरव्यू की हो रही टेंशन? घबराएं नहीं, ध्यान में रखें ये बातें: Mental Health : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप

4. पास्ट में लिए गए निर्णय को समझें

Mental Health Tips :आपने अपने पास्ट में जो भी अपनी जिंदगी से जुड़े निर्णय या चुनाव किए हैं, उन्हें समझने की कोशिश करें ताकि आने वाली परेशानी में आप वही गलती न दोहराएं और नए तरीके से कठिनाइयों का सामना करें.

5. ट्रिगर करने वाली बात को समझें

Mental Health Tips :बहुत सी ऐसी परेशानियां हैं जिन्हें हम आसानी से सुलझा लेते हैं, पर कुछ परेशानियां हमें ट्रिगर कर देती हैं, ऐसे में आप ध्यान दें कि कौन सी बातें हैं, जो आपको हमेशा परेशान कर देती हैं और साथ ही इसके सही कारण और कहां से इसकी शुरुआत हुई है उसको समझने की कोशिश करें.

Vastu Tips: फाइनेंशियल प्रॉब्लम नहीं छोड़ रही पीछा? तो अभी फॉलो करें ये टिप्स, अचानक मिलेगा धन लाभ: Mental Health : गर्लफ्रेंड बार-बार गुस्साए तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसानी से हो जाएगी फ्रेंडशिप

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें