1. home Hindi News
  2. health
  3. jamun seeds powder benefits for diabetic patient how to consume which diseases increase risk due to weak immunity diabetes home treatment causes symptoms foods diet precautions jamun ke fayde smt

Diabetes रोगियों के लिए रामबाण से कम नहीं Jamun, ऐसे करें सेवन, जानें मधुमेह से और किन रोगों का बढ़ता है खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jamun Seeds Powder Benefits For Diabetes, Health News In Hindi
Jamun Seeds Powder Benefits For Diabetes, Health News In Hindi
Prabhat Khabar Graphics

Jamun Seeds Powder Benefits For Diabetes, Health News: डायबिटीज रोग ज्यादातर अस्वस्थ जीवन शैली और खराब खानपान के कारण बढ़ता है. शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा अनियंत्रित हो जाती है. ऐसे में इस बीमारी से ग्रस्त होना पड़ता है. हालांकि, इसे समय रहते ही मौसमी फलों के सेवन से भी ठीक किया जा सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो जामुन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है...

डायबिटीज के कारण होने वाली बीमारियां

शरीर में यदि ब्लड शुगर की मात्रा अत्यधिक हो जाए तो मरीज कई अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. इनमें आंखें की रोशनी जाना, दिल का स्वास्थ्य बिगड़ना, किडनी प्रभावित होना, हड्डियां कमजोर होना समेत अन्य रोग शामिल है.

डायबिटीज रोग में जामुन के बीज के फायदे

  • स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानें तो केवल जामुन ही नहीं बल्कि इसके बीज भी डायबिटीज रोग में फायदेमंद है.

  • डायबिटीज रोगी में जरूरी पैन्क्रियाज इंसुलिन निकलना बंद होने लगता है. इसके उत्पादन में कमी से मधुमेह का खतरा गहराते जाता है. ऐसे में रोज सुबह जामुन के बीज से बने चूर्ण का एक गिलास पानी में मिश्रित करके सेवन करने से तुरंत लाभ होता है.

इम्युनिटी कमजोर होने के कारण बढ़ता है अन्य रोगों का खतरा

डायबिटीज रोगियों की इम्युनिटी काफी कमजोर होती है. ऐसे में इन लोगों को अन्य रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो जामुन का सेवन रोग प्रतिरोधक के क्षमता को बढ़ाता है.

जामुन के बीज में पाए जाते है ये पौष्टिक तत्व

जामुन के बीज में फ्लेवनॉयड्स और फेनॉलिक जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह फ्री रैडिकल्स से शरीर को बचाने में भी कारगर होते है.

डायबिटीज मरीजों को कैसे खना चाहिए जामुन

एक्सपर्ट्स की मानें तो स्वास्थ्यवर्धक जामुन के बीज का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद लाभदायक होता है. लोग जामुन पल्प या गुदे को ही खाना पसंद करते है. लेकिन, मधुमेह रोगियों को इसके सीड्स का सेवन करना चाहिए. हालांकि, बीज साबुत खाना संभव नहीं होता है. ऐसे में इसका चूर्ण बनाकर पानी के साथ सेवन करना चाहिए.

नोट: उपरोक्त दी गयी स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को अपनाने या छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श ले लें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें