1. home Home
  2. health
  3. hugging is no less than a miracle for mental health and immunity know how it works tvi

hugging : मेंटल हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं hugging जानें यह कैसे काम करता है

गले लगना या किसी को गले लगाना किसी के भी मानसिक स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए किसी चमत्कारी दवा की तरह है. गले लगना न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि जाहिर तौर पर आपको बीमार होने से भी बचाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hugging
Hugging
Instagram

किसी को प्यार से गले लगाना या गले लगना यानि यह वह व्यक्त कर सकता है जिसे कोई शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता है. यह बिना कुछ कहे अपनी भावनाओं को बातने का एक पावरफुल मेथड है. यदि आप स्ट्रेस में हैं, और एक मिनट में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आप किसी प्रियजन से आराम से गले मिलने के लिए कह सकते हैं. यह किसी चमत्कारी दवा की तरह कारगर है.

इस बात को साबित करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि गले लगाने से कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है, एक स्ट्रेस हार्मोन और स्ट्रेसफुल सिचुएशन में आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को कम कर सकता है.

गले लगना न केवल आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपको बीमार होने से भी बचाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि गले लगाने से व्यक्ति के बीमार होने या सर्दी लगने की संभावना कम हो सकती है.

टिम ग्रे, हेल्थ ऑप्टीमाइजिंग बायोहाकर, मनोविज्ञान विशेषज्ञ, उद्यमी और वैश्विक वक्ता ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट में बताया कि कैसे गले लगना आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

- गले लगना बहुत शक्तिशाली है और स्ट्रेस को तेजी से कम करने, ओवर ऑल हेल्थ में सुधार, डिप्रेशन से राहत, ब्लड प्रेशर को कम करने और इम्यूनिटी सिस्टम को भी बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है.

- वैज्ञानिकों के अनुसार, गले लगाने के फायदे उस लव्ड वन से जुड़े हुए गर्मजोशी भरे अहसास से कहीं आगे जाते हैं, जो आपको किसी को अपने पास रखने पर मिलता है.

- यह एक करीबी दोस्त या साथी के साथ विशेष रूप से बहुत अच्छा है और नए लोगों के साथ मजबूत बंधन बनाने में भी मदद करता है.

- एक मिनट से अधिक समय तक गले लगाने पर यह एक जादुई संबंध बनाता है जिसे आप वास्तव में समझा नहीं सकते - लेकिन साइंस इसके बारे में बता सकता है.

- टिम ग्रे कहते हैं मैंने प्रैक्टिकल के रूप में पहले किसी को 30 मिनट से अधिक समय तक गले लगाया है, और यह अद्भुत था, अजीब और सुपर कनेक्टिंग.

- ऑक्सीटोसिन, साथ ही अन्य हार्मोनल प्रतिक्रियाएं जो गले लगाने के दौरान होती हैं, यही कारण है कि वे सुपर शक्तिशाली होती हैं.

- ऑक्सीटोसिन को अक्सर "कडल हार्मोन" के रूप में डब किया जाता है, क्योंकि इसका संबंध रिश्तों के प्रमुख पहलुओं जैसे विश्वास, भक्ति और बंधन से होता है.

- हम किसी के साथ जितना सुरक्षित महसूस करते हैं, वे हमारे उतने ही करीब होते हैं. यही कारण है कि महिलाओं के लिए गले लगाना और भी महत्वपूर्ण है - विशेष रूप से अपने लव्ड वन के साथ, क्योंकि वे उनके साथ सुरक्षित, संरक्षित महसूस करती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें