1. home Home
  2. health
  3. sunlight is necessary for the body in winter you will get vitamin d as well as this health related problem will be removed tvi

सर्दियों में जरूर सेकें धूप, विटामिन डी तो मिलेगा ही साथ ही दूर होगी सेहत संबंधी ये परेशानी

धूप हर किसी के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. खासतौर पर सर्दियों में धूप शरीर को मजबूत बनाने और विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने में मदद करता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Benefits of sunlight
Benefits of sunlight
Instagram

शहरों में अपार्टमेंट और फ्लैट कल्चर ने घरों में धूप की पहुंच करे बहुत कम कर दिया है. कहीं धूप मिलती भी है तो बहुत ही कम समय के लिए. सिचुएशन जो भी हो आपको अपने और अपने परिवार के लोगों के लिए जाड़ों में धूप सेंकने का जुगाड़ जरूर करना चाहिए.

सर्दियों में धूप लेना इसलिए है जरूरी

एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों के मौसम में जितना जरूरी बेहतर खान-पान होता है, उतनी ही जरूरी धूप भी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में सूर्य की किरणें सिर्फ बाहरी त्वचा नहीं, बल्कि अंदरूनी बॉडी पार्ट्स के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. शीतलहर और ठंड से बचने के लिए लोग ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं, लिहाजा शरीर को धूप मिलने की मात्रा भी कम हो जाती है. ऐसे में कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. इन समस्याओं से बचने के लिए 15 मिनट की धूप लेना बहुत लाभदायक होता है.

स्किन इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है

सूरज की रोशनी में ऐसे गुण होते हैं, जिसके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शंस के असर की आशंका कम हो जाती है. धूप लेने से शरीर में WBC के पर्याप्त निर्माण में शरीर को सहायता मिलती है, बता दें कि WBC के कारण ही शरीर को रोग पैदा करने वाले कारकों से लड़ने में सहायता मिलती है.

बच्चों के शरीर को मिलती है मजबूती

बच्चों के लिए धूप लेना बेहद फायदेमंद होता है. खास कर उन बच्चों को, जिन्होंने मां का दूध पीना छोड़ दिया है, ऐसे बच्चों को धूप लेने के अलावा विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना जरूरी होता है.

कैंसर से बचाव

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जिन्हें कैंसर है, उन्हें धूप से बीमारी में आराम महसूस होता है. कई तरह के रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जहां धूप कम समय के लिए होती है, या जो लोग धूप में कम समय बिताते हैं, कैंसर की आशंका ऐसे लोगों में ज्यादा होती है.

शरीर को मिलता है विटामिन डी

रोज धूप लेने से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा धूप सेंकने से जोड़ों के दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द और अन्य परेशानी में भी फायदेमंद होता है.

अच्छी नींद में भी सहायक

आयुर्वेद के अनुसार, धूप सेंकने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होते हैं इस हार्मोन के होने से अच्छी और चैन वाली नींद आने में मदद मिलती है. इससे मानसिक तनाव भी कम करने में सहायता मिलती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें