29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कमर दर्द से कैसे पाएं छुटकारा, जाह्नवी कपूर के ट्रेनर ने शेयर किया टिप्स, देखें Video

How to get rid of back pain: वर्क फॉम होम में काम करने के लिए हम ज्यादातर समय अपना सोफे या कुर्सी पर लैपटॉप के साथ बिताते हैं. ऐसे में लगातार कुर्सी या सोफे पर पीठ सीधी करके बैठने से बाद कमर दर्द की शिकायत होने लगती है.

How to get rid of back pain: पीठ दर्द एक पुराना दर्द है जो ज्यादातर लोगों में ऐसी परेशानी देखने को मिलती है. . यह कई कारणों से हो सकता है. इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कल्चर से कमर दर्द बेहद आम हो गया है. हमारे काम करने के तरीके में बदलाव के साथ – हमें कोरोनोवायरस द्वारा लाया गया. वर्क फॉम होम में काम करने के लिए हम ज्यादातर समय अपना सोफे या कुर्सी पर लैपटॉप के साथ बिताते हैं. ऐसे में लगातार कुर्सी या सोफे पर पीठ सीधी करके बैठने से बाद कमर दर्द की शिकायत होने लगती है.

हालांकि, थोड़े से व्यायाम से कमर दर्द को दूर किया जा सकता है. जान्हवी कपूर और सारा अली खान जैसी कई बॉलीवुड हस्तियों की पिलेट्स ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने एक छोटा सा वीडियो साझा किया जिसमें कुछ ऐसे व्यायाम दिखाए गए हैं जो पीठ दर्द से प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने या उससे छुटकारा पाने में मदद करने के लिए यहां 4 टिप्स दिए गए हैं, ”उन्होंने आगे चार सुझाव साझा किए जो पीठ दर्द के मुद्दों से निपटने में मदद कर सकते हैं…

  • प्लैंक्स के जरिए अपने पोस्चर और आइसोमेट्रिक स्ट्रेंथ पर काम करें

  • एब्स और पूरे कोर एरिया को मजबूत करें

  • कूल्हे को खोलो

  • ग्लूट्स को मजबूत करें

https://www.instagram.com/namratapurohit/?utm_source=ig_embed&ig_rid=aad2cfce-f559-4744-b34f-2f6bbcd993fb
तनाव होगा कम

नम्रता द्वारा साझा किए गए टिप्स कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आते हैं. प्लैंक आसन और शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह बेहतर कोर ताकत बनाने में भी मदद करता है और इसलिए पीठ दर्द से निपटने में मदद करता है. मजबूत कोर शरीर की बेहतर स्थिरता और ताकत बनाने में मदद करता है, जो आगे चलकर शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है. कूल्हों को खोलने पर ध्यान केंद्रित करने वाली दिनचर्या शरीर में परिसंचरण में सुधार करने में मदद करती है. साथ ही यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है.

कमर दर्द से छुटकारा

नम्रता ने आगे कहा कि ग्लूट्स को मजबूत करने से कमर दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. ग्लूट्स को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले व्यायाम भी पेल्विक मूवमेंट को बढ़ाने में मदद करते हैं. ग्लूट्स पीठ के निचले हिस्से को सहारा देने और उसे सहारा देने में मदद करते हैं, और इसलिए, ग्लूट्स को मजबूत करने वाली दिनचर्या महत्वपूर्ण होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें