1. home Hindi News
  2. health
  3. healthy winter diet veg soup recipes indian diet make beetroot corn mix vegetable spinach soup at home for vegetarian people in cold season get taste health both smt

चुकंदर, Corn, Mix Vegetable, पालक समेत इन छह तरीकों से घर में बनाएं सूप, ठंड में शाकाहारी लोगों को स्वाद के साथ मिलेगा सेहत का तड़का

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Veg Soup Recipes, Healthy Winter Diet, Health News
Veg Soup Recipes, Healthy Winter Diet, Health News
Prabhat Khabar Graphics

Veg Soup Recipes, Healthy Winter Diet, Health News: कड़ाके की सर्दी के कहर से यदि आप भी परेशान है तो मोटे कंबल, जैकेट या ऊनी कपड़ों के अलावा शरीर को गर्म करने वाले फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन भी करें. यह अंदर से आपके बॉडी को गर्म रखने में मदद करता है. साथ ही साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. यदि आप मांसाहारी नहीं है तो शाकाहारी लोग भी कई तरह के सूप का सेवन कर सकते हैं. आइये जानते हैं...

बेबी कॉर्न सूप (Baby Corn Soup)

बेबी कॉर्न सूप स्वाद में लाजवाब तो होता ही है साथ ही साथ कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. इसे मशरूम, गोभी और शिमला मिर्च के अलावा बेबी कॉर्न मिश्रण से भी बनाया जा सकता है.

शलजम और तुरई का सूप (Turnip and Trumpet Soup)

शलजम रक्त के लिए बेहद जरूरी होता है. इसे तुरई और थोड़ा पालक के मिश्रण के साथ बनाना काफी पौष्टिक हो सकता है, साथ ही साथ स्वादिष्ट भी.

चुकंदर का सूप (Beetroot Soup)

सर्दियों में चुकंदर का सूप आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा. इस सूप में आप लौकी, आलू, प्याज और टमाटर का जायका लगाकर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

चुकंदर और नारियल का सूप (Beet and Coconut Soup)

चुकंदर के साथ नारियल का बुरादा और अखरोट का तड़का लगाकर आप इस सूप को सर्दी के लायक बना सकता है. यह स्वाद में लाजबाव के साथ सर्दियों का सबसे सेहतवर्धक ड्रिंक भी साबित हो सकता है. घर में इसे जरूर ट्राई करें.

मिक्स वेज सूप  (Mix Veg Soup)

विभिन्न प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करके आप सेहतमंद सूप बना सकते हैं. मिक्स वेज सूप में आप टमाटर, गाजर, पालक, फूल गोभी, बीन्स, बंधा गोभी समेत अन्य सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पालक और मेथी का सूप (Spinach And Fenugreek Soup)

पालक और मेथी के पत्तों की सूप में काफी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते है. इसमें हरी मिर्च, सरसों के पत्ते, अदरक, सौंफ और हल्दी पाउडर का उपयोग करके इसे और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है. ठंड में यह रेसिपी आपके लिए बेहद फायदेमंद होगी.

मकई और फूलगोभी का सूप (Corn and Cauliflower Soup)

कॉर्न और फूलगोभी के सूप को भी ठंड में बनाकर पीया जा सकता है. इसमें काजू, प्याज और लहसुन के पेस्ट का तड़का लगाने से इसका स्वाद और लाजबाव हो जाता है. ऊपर से आप चुटकी भर काली मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं.

मटर का सूप (Peanut Soup)

ठंड में मटर के कई तरह के व्यंजन आप खा सकते हैं. इसका सूप भी बनाकर पीया जा सकता है. इसके आप प्याज और टमाटर के मदद से अच्छी तरह फेंट कर छोले की तरह बनाएं तो यह स्वाद में काफी स्वादिष्ट लगेगा.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें