24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hair Loss : क्या विटामिन की कमी से हो सकती है बाल झड़ने की समस्या?

Hair Loss: आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोगों को अक्सर अपने बालों एवं त्वचा का ख्याल नहीं रहता है और वह खानपान में भी लापरवाही करते हैं जिससे उनके शरीर में कई विटामिन की कमी हो जाती है जिसका असर उनके बालों कि स्वास्थ्य पर भी पड़ता है.

Hair Loss: आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोगों को अक्सर अपने बालों एवं त्वचा का ख्याल नहीं रहता है और वह खानपान में भी लापरवाही करते हैं, जिससे उनके शरीर में कई विटामिन की कमी (vitamins deficiency)हो जाती है जिसका असर उनके बालों कि स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. बाल झड़ने के कई कारण होते हैं, जिनमें विटामिन की कमी एक मुख्य कारण हो सकता है. कुछ विशेष विटामिन की कमी बाल झड़ने के लिए उत्तरदाई होती है.

Hair Loss :Vitamins Deficiency कौन से विटामिन की कमी से होता है हेयर लॉस?

Hair Loss
Hair loss : hair fall problems can be long term and destressing also.

विटामिन डी

इसकी कमी से बाल झड़ सकते हैं.विटामिन डी नहीं हेयर फॉलिकल्स को बनने में मदद करते हैं और प्रीमेच्योर बालों को झड़ने से रोकते हैं.

विटामिन बी7 (बायोटिन)

बायोटिन की कमी से बाल पतले और कमजोर हो सकते हैं, क्योंकि बायोटीनकेराटिन के प्रोडक्शन में मदद करता है और यह बालोंको मजबूत और शाइनी बनाए रखने में भी मदद करता हैअगर आपका बाल झड़ रहा है तो हो सकता है आपके शरीर में बायोटीन की कमी हो बायोटीन कीकमी बाल झड़ने के साथ-साथ त्वचा में दाने एवं अनहेल्दी नाखून की भी समस्या पैदा करता है.

विटामिन बी12

विटामिन B12बालों को झड़ने से रोकता हैएक स्टडी के अनुसारवह लोग जिनका बाल झड़ने की समस्या होती है उनके शरीर में विटामिन B12 की कमी होती है.

विटामिन सी

यह कोलेजन उत्पादन में मदद करता है, जो बालों की सेहत के लिए है,इसके अलावा विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते . विटामिन सी की कमी से बाल कमजोर एवं सुखे हो जाते हैं और ऐसे बाल जल्दी .

विटामिन ई

यह स्कैल्प में रक्त संचार को बेहतर करने में मदद करते हैं. विटामिन ई की कमी से बालों की जड़ों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है जो बालों के फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचता है और बाल झड़ने की समस्या को पैदा करता है.

आयरन

आयरन की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं, खासकर महिलाओं में. आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. आयरन की कमी से खून में ऑक्सीजन और हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाते हैं , जिस वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

Hair Loss : यदि आपको लगता है कि कि आपकाबाल नॉरमल दिनों से ज्यादा झड़ रहे हैं तो यह किसी विटामिन की कमी हो सकती है, ऐसा होता है तो अपने डॉक्टर से परामर्श ले क्योंकि वह आपको सही सप्लिमेंट्स और खानपान से जुड़ी जरूरी जानकारी देंगे. अगर आप अपना खान-पान सही रखते हैं और नियमित रूप से बैलेंस डाइट लेते हैं तो बाल झड़ने की समस्या काम हो सकती है. इसके अलावा अपने बालों में नियमित रूप से तेल लगाए एवं उसे शैंपू से साफ करें और अपने बालों में गंदगी को बिल्कुल ना ठहरने दे क्योंकि साफ सफाई का ना होना भी बाल झड़ने का एक मुख्य कारण होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें