27.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर

ठंड का मौसम आमतौर पर ब्लडप्रेशर के मरीजों पर भारी पड़ता है. उन्हें कई तरह के एहतियात बरतने पड़ते हैं. हाई बीपी की समस्या से ग्रसित रहने वाले लोग अपने खानपान को सही रखकर इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि कैसे इसे आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 11

ठंड में सही लाइफस्टाइल से काफी हद तक बीमारियों को काबू में किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स की राय लेकर सही डाइट को मेंटेन करने से हाई ब्लडप्रेशर के रिस्क को कम किया जा सकता है. खासतौर पर विंटर सीजन में हाई बीपी की समस्या वाले सही डाइट चार्ट फॉलो करें. इससे आप खतरे से बचे रहेंगे. हाई बीपी की समस्या वाले मरीज इन अपनी अच्छी सेहत के लिए ठंड में इन खान-पान की आदतों को जरूर फॉलो करें.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 12
अल्कोहल को कहें ना

विंटर ही नहीं, सभी सीजन में हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों का शराब से दूर रहना ही अच्छा है। रिसर्च बताते हैं कि अधिक मात्रा में शराब पीने से ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है. इसलिए इसे छोड़ने में ही भलाई है.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 13
मांस या चिकन का सेवन न करें

सैचुरेटेड फैट, कार्बोनेट और ट्रांसफैट वाले फूड्स हाई ब्लडप्रेशर के मरीज को कतई नहीं खाने चाहिए. यह हाई ब्लडप्रेशर के लेवल को बढ़ाते हैं. रेड मीट या चिकन का सेवन न करें.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 14
फैट फ्री डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में ज्यादा मात्रा में फैट यानी वसा पाया जाता है. अत: इनसे दूरी बनाकर रखें। अन्य फैट फ्री या लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स भी बाजार में अवेलेबल है. उन्हें ले सकते हैं.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 15
पोटैशियम वाले फ्रूट्स खाएं

हाई ब्लडप्रेशर के मरीज अपने भोजन में फ्रूट्स (जिनमें शुगर कम हो) और सब्जियों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। पोटैशियम ब्लडप्रेशर को काबू में करता है, इसलिए तरबूज, संतरा, केला नियमित खाएं. हरी सब्जियों के साथ आलू भी खा सकते हैं.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 16
सोडियम को कहें ना

हाई बीपी की समस्या वाले लोगों में सोडियम का लेवल कम होना चाहिए, इसलिए सोडियम वाले खाद्य पदार्थों को नहीं खाएं. नमक बिल्कुल ही कम मात्रा में खाएं.साथ ही मार्केट में मिलने वाले सभी प्रोसेस्ड फूड, जिनमें नमक ज्यादा मात्रा में हों, उन्हें न खाएं. ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड ना खाएं.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 17
प्रोटीन की कमी करें पूरा

हाई ब्लडप्रेशर से बचना है तो मीट व चिकन से परहेज करते हुए प्रोटीन की कमी को अंडा व मछली से पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 18
कॉफी को कहें ना

हाई ब्लडप्रेशर के मरीज कॉफी का सेवन जितना कम करें उतना ही अच्छा है. कॉफी में मौजूद कैफीन ब्लडप्रेशर को बढ़ाने का कारक होता है. इसमें डाली जाने वाली शुगर भी ऐसे मरीजों के लिए नुकसानदेह है।

Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 19
कम से कम खाएं मीठा

हाई बीपी के मरीज मीठा जितना कम खाएं उतना ही उनके लिए अच्छा है. चीजें ज्यादा पसंद हों तो उनके सेवन में कमी लाना ही अच्छा है. शुगर लेवल बढ़ने का सीधा इफेक्ट हाई ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. कुकीज, कैंडी, केक, फ्रूट जूस में ज्यादा शुगर होता है. इन्हें न लें.

Also Read: क्या आप भी ठंड से बचने के चक्कर में पाल रहे ये बीमारियां, आज ही बदलें ये आदत
Undefined
विंटर अलर्ट: हाई बीपी वालों के लिए सर्दी में खतरा ज्यादा, खानपान से ऐसे कंट्रोल करें हाई ब्लडप्रेशर 20
पत्तेदार सब्जियां जरूर खाएं

ठंड में पत्तेदार सब्जियां और साग का सेवन जरूर करें. पालक, बथुआ, सरसों का साग और दूसरे हरे पत्ते के साग का सेवन जरूर करें. साग में पोटाशियम, नाइट्रेट और विटामिव पाए जाते हैं. इससे रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है.

Also Read: ठंड के मौसम में 30 फीसदी तक बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे बरतें ऐहतियात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें