24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Home Remedies to Increase Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय यहां जानिए

Home Remedies to Increase Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता को घर पर ही कैसे बेहतर किया जाए. आज हम इस लेख में जानेंगे...

Home Remedies to Increase Immunity: हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होना चाहिए. क्योंकि जहां यह कमजोर होता है वहीं शरीर में कई सारी बीमारियों होने लगती हैं. अगर आप भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख में कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे. जिसकी मदद से आप आसानी से घर पर ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. चलिए जानते हैं विस्तार से…

अदरक

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है तो अदरक का सेवन करें. क्योंकि इसमें जिंजरोल नामक एंटी-इंफ्लेमेटरी रसायन पाया जाता है जो हमारे शरीर में सूजन संबंधी प्रतिक्रियाओं को कम करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है.

हरी चाय

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाना है तो हरी चाय पानी शुरू कर दें. दरअसल एनआईएच के अनुसार हरी चाय का हमारे शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिका गतिविधि और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है. इसमें ईजीसीजी जैसे पॉलीफेनोल्स की उच्च मात्रा होती है और यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अगर आप रोजाना सुबह लहसुन की दो कलियों को कच्चा चबाते हैं तो यह न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है.

Also Read: क्यों 25 मई को मनाया जाता है विश्व थायराइड दिवस, जानिए थीम और महत्व

हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी का खास महत्व है. हल्दी का सेवन करने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है. अगर आप हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. क्योंकि इससे सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं.

मोरिंगा पत्ता

मोरिंगा पत्ता में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप रोजाना मोरिंगा की पत्तियों को चबाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी रहेगा.

Also Read: शरीर की गर्मी शांत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें