37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Arthritis Diet: गठिया से जूझ रहे मरीज खूब खाये ये चीजें, डायटीशियन से जानिए

Arthritis Diet: गठिया के रोगियों को क्या खाना चाहिए. आज हम डायटीशियन मोनिका जी से इस बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे...

Arthritis Diet: अर्थराइटिस जिसे आमशब्दों में गठिया कहा जाता है. जो लोग गठिया के मरीज हैं उन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि कभी-कभी गलत खानपान के कारण यह बीमारी बढ़ सकती है. गठिया में दर्द इतना बढ़ जाता है कि चलना फिरना, उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है. आज हम इस लेख के जरिए डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे गठिया के रोगियों को कौन सी चीज खानी चाहिए जिससे दर्द से राहत पाय जा सके.

फ्रूट खाएं

अगर आप गठिया के मरीज हैं तो आपको फ्रूट्स अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन्स गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. ऐसे में आपको मौसमी, आंवला, संतरा, नींबू, अंगूर, केला, तरबूज, पपीता और सेब आदि को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे आपको गठिया के दर्द से राहत मिलेगा.

डेयरी प्रोडक्ट्स

गठिया में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए. इससे शरीर में कैल्शियम की कमी की पूर्ति होती है जो हड्डियों के दर्द से काफी हद तक आराम दिलाने में मदद करता है. इसलिए आपको अपने डाइट में दूध, पनीर आदि डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए.

Also Read: सुबह खाली पेट इलायची खाने के ये हैं अद्भुत फायदे

हरी सब्जियां

गठिया में अपको अपने डाइट में हरी सब्जियां को जरूर शामिल करना चाहिए. गठिया के रोगियों को अपने साग, ब्रोकली, बीन्स, मेथी, पत्ता गोभी आदि खाना चाहिए. क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो जोड़ों में आने वाली सूजन को कम करता है.

अलसी के बीज

गठिया में शरीर में यूरिक एसिड को मैनेज करना होता है. अलसी के बीज अगर गठिया के मरीज खाते हैं तो इससे आपको काफी फायदा मिलेगा. असली के बीज में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखते हैं.

Also Read: ICMR ने Pregnant महिलाओं के लिए जारी किया गाइडलाइंस, जानिए प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें