1. home Home
  2. health
  3. drinking less water in winter then change your habit immediately understand from these symptoms lack of water in body tvi

सर्दियों में कम पानी पी रहे तो तुरंत बदलें अपनी आदत, इन लक्षणों से समझें शरीर में है पानी की कमी

कम पानी पीने से बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है और इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. सर्दियों में आपको ऐसी कोई हेल्थ प्रॉब्लम न हो इसलिए Dehydration से बचने के लिए कुछ खास लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Drinking less water
Drinking less water
Instagram

पानी कम पीना अच्छी सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक है. खासतौर पर सर्दियों में लोग गर्मी की अपेक्षा कम पानी पीते हैं. लेकिन इससे कई तरह की शारीरिक परेशानी बढ़ सकती हैं. आपके शरीर में भी तो पानी की कमी के लक्षण नहीं? कौन से लक्षण हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आपको और ज्यादा पानी पीने की जरूरत है जानने के लिए आगे पढ़ें.

शरीर में पानी की कमी हो तो दिखते हैं ये लक्षण

थकान महसूस होना : यदि आपको काम शुरू करने से पहले या काम शुरू करने के तुरंत बाद थकान महसूस होने लगती है, तो ये लक्षण डिहाइड्रेशन के हो सकते हैं.

ड्राई स्किन : पानी की कमी की वजह से ड्राई स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है. ड्राई स्किन की समस्या है तो ये डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

पेट की परेशानी : शरीर में पानी की कमी से कब्ज, एसिडिटी और सीने की जलन की समस्या भी हो सकती है.

सिरदर्द : शरीर में पानी कमी से अक्सर सिरदर्द की समस्या हो सकती है. बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरने से ऐसा होता है क्योंकि, हमारे मस्तिष्क में पानी का प्रतिशत बहुत ज्यादा होता है.

जोड़ों में दर्द : शरीर में पानी की कमी से जोड़ों का दर्द शुरू हो सकता है और अगर पहले से है, तो बढ़ सकता है.

कॉन्सनट्रेशन कम होना : शरीर में पानी की कमी से आप किसी चीज पर ध्यान नहीं लगा पाते, बहुत देर तक कुछ याद नहीं रख पाते, आपको कम्युनिकेशन में भी दिक्कत महसूस होती है. ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए ये उपाय करें

सर्दी आते ही बहुत से लोग पानी पीना बहुत कम कर देते हैं लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. टेंपरेचर कम रहने के बाद भी सर्दियों में कम पानी पीना आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकता है. इस मौसम में बहुत ज्यादा पसीना नहीं निकलता, लेकिन आपकी बॉडी मॉइश्चर खोने लगती है. जानें सर्दियों में खुद को कैसे हाइड्रेट रखें.

रिमाइंडर सेट करें : पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें. इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी. आप एक गोल सेट कर सकते हैं कि आपको दिन भर में कितना पानी पीना है. अपनी जरूरत तय करें और उसे रोजाना फॉलो करें.

फल खाएं : अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में फलों को शामिल करें. संतरा, अनानास जैसे फल खूब खाएं.

सूप पीएं : मौसमी सब्जियों से तैयार होममेड सूप पिएं. इससे वॉट इनटेक को बेहतर करने में मदद मिलेगी.

थोड़ी-थोड़ी देर पर पीते रहें पानी : प्यास तब महसूस होती है, जब शरीर में पानी की कमी बहुत ज्यादा हो जाती है. इसलिए दिनभर में थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहें.

8 -9 गिलास पानी जरूर पीएं : रोजाना कम से कम 8 से 9 ग्लास पानी जरूर पीने की आदत डालें. इससे आप कई सेहत संबंधी परेशानी से बच सकते हैं.

अल्कोहल लेने से बचें : अल्कोहल के सेवन से बचें. इससे भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें