1. home Home
  2. health
  3. delhis aiims and rml hospitals will today receive corona patients from high flow medical oxygen plant pranavayu ksl

दिल्ली के AIIMS और RML अस्पताल में कोरोना मरीजों को आज से हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट से मिलेगी 'प्राणवायु'

नयी दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में दो हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिया गया है. कोरोना के मरीजों को आज से 'प्राणवायु' की आपूर्ति शुरू की जायेगी. मालूम हो कि दोनों अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के एम्स में स्थापित हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट
दिल्ली के एम्स में स्थापित हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : नयी दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में दो हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिया गया है. कोरोना के मरीजों को आज से 'प्राणवायु' की आपूर्ति शुरू की जायेगी. मालूम हो कि दोनों अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये गये हैं.

जानकारी के मुताबित, नयी दिल्ली के एम्स और आरएमएल अस्पताल में एक सप्ताह के अंदर पीएम केयर्स द्वारा वित्तपोषित दो हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट संस्थापित कर दिये गये हैं. युद्धस्तर पर कार्य करते हुए दोनों संयंत्रों को कोयंबटूर से हवाई जहाज के द्वारा लाया गया था.

दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में स्थापित हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट
दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में स्थापित हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट
सोश्ल मीडिया

नयी दिल्ली लाये जाने के बाद संयंत्रों को एम्स और आरएमएल में इसे मंगलवार को संस्थापित कर दिया गया था. दोनों अस्पतालों में स्थापित किये गये संयंत्रों से आज बुधवार से ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू कर दी जायेगी.

मालूम हो कि देश में कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि होने पर पीएम केयर्स ने देश भर में 500 मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना करने के लिए फंड आवंटित किये हैं. इन संयंत्रों को तीन माह के अंदर स्थापित किये जाने की योजना है.

गौरतलब हो कि दिल्ली और हरियाणा में पांच हाई फ्लो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जाने हैं. इनमें एम्स ट्रॉमा सेंटर, डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और हरियाणा के झज्जर में स्थित एम्स में स्थापित किये जाने हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें