1. home Hindi News
  2. health
  3. corona vaccine can you take one dose of covaxin and another dose of covidshield all you need to know about vaccine amh

Corona Vaccine : वैक्सीन की एक डोज कोविशील्ड लेने के बाद दूसरी कोवैक्सीन की ले सकते हैं ? जानें इस सवाल का जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Vaccine
Coronavirus Vaccine
pti
  • क्या जिस मरीज को एलर्जी की शिकायत है वे वैक्सीन ले सकते हैं ?

  • सबसे अच्छा वैक्सीन कौन सा है ?

  • दोनों वैक्सीन की सेम डोज आपको लेने की जरूरत है

Corona Vaccine : कोरोना वैक्सीन को लेकर देश के लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं जिसका जवाब वे पाना चाहते हैं. इसी क्रम में ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन के संयुक्त आयुक्त (स्वास्थ्य) डॉ. अलबी जॉन वर्गीस, सिटी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम जगदीसन और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के विशेषज्ञ डॉ. प्रभदीप कौर एवं डॉ. पी गणेश ने एक सेमिनार मे भाग लिया. इस सेमिनार में उन्होंने लोगों के सवाल का जवाब बहुत ही गंभीरता से दिया.

सबसे अच्छा वैक्सीन कौन सा है ? कोवैक्सीन और कोविशील्ड…इसके जवाब में विशेषज्ञों ने कहा कि दोनों पर शोध हुआ है और दोनों प्रभावी है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आप कोई भी वैक्सीन ले सकते हैं. एक सवाल के जवाब में कहा गया कि ऐसा नहीं होगा कि एक वैक्सीन आप कोवैक्सीन लें और दूसरी वैक्सीन आप कोविशील्ड लें. दोनों वैक्सीन की सेम डोज आपको लेने की जरूरत है.

क्या हार्ट बायपास के मरीज वैक्सीन ले सकते हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा हां…बिल्कुल… क्या वैक्सीन लेने के बाद लोग संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं ? भारत में इसका डाटा लिमिटेड है. लेकिन रोग नियंत्रण के लिए बनी अमेरिकी एजेंसी के अनुसार वैक्सीन लेने के बाद 99.99% लोग संक्रमित नहीं हुए हैं.

क्या जिस मरीज को एलर्जी की शिकायत है वे वैक्सीन ले सकते हैं ? इसके जवाब में विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसे लोगों को पहले डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. बहुत तरह की एलर्जी होती है. वैक्सीन लेने के बाद आप अस्पताल में ही रहें. यदि एलर्जी होगी तो डॉक्टर वहां मैनेज कर लेंगे. वैक्सीन के बाद किस तरह की समस्या आ सकती है. इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वैक्सीन के बाद यदि बुखार, ठंड , शरीर में दर्द और थकान महसूस हो तो कृपया पेरासिटामोल लें. ये 2-3 दिनों में ठीक हो जाएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें