1. home Hindi News
  2. health
  3. corona vaccination start from 16 january 2021 know when your number comes where will be registration done which documents are required at how much rate know everything about covid vaccine news hindi smt

16 जनवरी से शुरू होगा Corona Vaccination, कब आएगा आपका नंबर, कहां से होगा रजिस्ट्रेशन, कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी, कितना होगा रेट, जानें सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccination Latest News, Date, Side Effects, Registration Process, Cost, Vaccination Drive
Corona Vaccination Latest News, Date, Side Effects, Registration Process, Cost, Vaccination Drive
Prabhat Khabar Graphics

Corona Vaccination Latest News, Date, Side Effects, Registration Process, Cost, Vaccination Drive: केंद्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा कर दी है. हालांकि, पहले यह वैक्सीन मेडिकल कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाया जाएगा. आइए जानते हैं कि आपका नंबर कब आएगा, इसके लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी या नहीं, क्या होगा वैक्सीन का रेट, कौन से लगेंगे डाक्यूमेंट्स, देश की कौन-कौन सी वैक्सीन को मिली है मंजूरी व अन्य डिटेल्स....

पहले किन्हें दिया जायेगा वैक्सीन (Corona Vaccination Date)

दरअसल, यह घोषणा पहले ही केंद्र सरकार की ओर से की जा चुकी है कि घनी आबादी वाले देश भारत में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे पुलिसकर्मी, सफाई कर्मी व अन्य वर्ग के लोगों को वैस्कीन दी जायेगी. इन सबके अलावा 50 साल से अधिक उम्र के लोगों व गंभीर रोगों से ग्रसित मरीजों को भी पहले फेज में वैक्सीन देने की सूचना है.

आपका नंबर कब आयेगा (Covid Vaccination In India Schedule)

यदि पहले फेज में सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स व 50 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन पड़ गयी तब दूसरे फेज में आपका नंबर आ सकता है, नहीं तो अगले फेज में इंतजार करना पड़ेगा.

वैक्सीन लेने के लिए आम लोगों को रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लेने के लिए आम लोगों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से हाल में ही राज्य सरकारों को यह निर्देश दिया गया था कि जो भी व्यक्ति व्यक्ति वैक्सीन लेने की इच्छा रखते हैं उन्हें कोविन (Co-Win) ऐप्प से जोड़वाने की प्रक्रिया चालू कर दी जाए. हालांकि, इसमें हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों को जुड़ने की कोई जरूरत नहीं.

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात (Registration Process For Vaccination)

यदि आप रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इनमें से कोई एक जरूरी कागजात भी देने पड़ेंगे. आप आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस का पासबुक, पेंशन डॉक्यूमेंट, जॉब कार्ड पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड समेत अन्य दे सकते हैं.

कहां और कैसे लेना होगा वैक्सीन, कौन देगा जानकारी

रजिस्ट्रेशन होते ही लाभार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेज दिया जाएगा. जिसमें साफ-साफ लिखा होगा कि वैक्सीनेशन की तिथि कब है, किस स्थान पर लगाया जाएगा और क्या होगा समय व अन्य डिटेल.

कितना लगेगा वैक्सीन का डोज

देश में वैक्सीन की दो डोज लगने वाली है. पहला डोज लगवाने के बाद आपको दूसरे डोज के लिए कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है. आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर अगला इंफॉर्मेशन भेज दिया जाएगा कि दूसरा डोज कब और कहां लगेगा.

कोरोना वैक्सीन मुफ्त में मिलेगा या लगेगा पैसा

आपको याद होगा कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा के मेनिफेस्टो में मुफ्त वैक्सीन का वादा किया गया था. नीतीश ने भी इस पर बयान दिया है कि बिहार के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दिया जाएगा. इधर, दिल्ली में भी ऐसा ही कुछ ऐलान किया गया है. उम्मीद है कि बाकी राज्य भी इसी तर्ज पर काम कर सकते हैं. हालांकि यह तो क्लियर है. हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वायरस का वैक्सीन मुफ्त लगने वाला है. इसकी भी प्रबल संभावना है कि जो लोग सक्षम है उन्हें वैक्सीन मुफ्त में नहीं दिया जाएगा.

कितने कोरोना वायरस वैक्सीन को भारत में मिली है मंजूरी

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया अर्थात डीसीजीआई (DCGI) की तरफ से देश में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिली है. इनमें एक सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड वैक्सीन है और दूसरी भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन. आपको बता दें कि सिरम इंस्टीट्यूट, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण किया है जबकि भारत बायोटेक ने आईसीएमआर के साथ मिलकर कोवैक्सीन बनाया है.

कोरोना वैक्सीन के क्या हो सकते हैं साइड इफेक्ट? (Corona Vaccination Side Effects)

अभी तक इन कोरोना वैक्सीन के ज्यादा गंभीर साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिले हैं. यही कारण है की ड्राइ रन टेस्ट के बाद इसका डोज तुरंत देने की मंजूरी दे दी गयी है. हालांकि, वैक्सीन लेने के दौरान आपको मामूली सा बुखार, इंजेक्शन लेने वाले सतह पर लाल चकत्ते या हल्का दर्द दे सकता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें