1. home Home
  2. health
  3. cleaning of teeth is important bad oral health caused of covid prt

दांतो की अच्छे से सफाई बेहद जरूरी, ओरल हेल्थ ठीक न रहने पर बढ़ सकता है कोविड का खतरा

ओरल हेल्थ का अच्छे से ध्यान रखना जरूरी है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीरियडोनटोलॉजी रिसर्च से यह बात सामने आयी है कि जो लोग ठीक से दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, उनमें कोविड के ज्यादा गंभीर लक्षण उभरते हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दांतों की सफाई बेहद जरूरी
दांतों की सफाई बेहद जरूरी
Twitter

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार कमी आ रही है. यह जरूर अच्छी खबर है, लेकिन कई शोधों के नतीजों में यह सामने आया है कि जो लोग अपने दातों की सफाई ठीक से नहीं करते हैं, उनमें कोरोना संक्रमण जानलेवा हो सकता है. ऐसे में आप अपने ओरल हेल्थ का अच्छे से ध्यान जरूर रखें. अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीरियडोनटोलॉजी रिसर्च से यह बात सामने आयी है कि जो लोग ठीक से दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं, उनमें कोविड के ज्यादा गंभीर लक्षण उभरते हैं.

कोविड और ओरल हेल्थ में संबंध: कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट के अनुसार, मसूड़ों में सूजन और कोरोना संक्रमण के बीच एक सीधा संबंध पाया गया. दरअसल, एक बार जब मुंह में बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं, तो वे मसूढ़ों की बीमारी का कारण बनते हैं. फिर मुंह के ऊतकों के जरिये बैक्टीरिया ब्लड सर्कुलेशन में प्रवेश कर सकते हैं. एक बार वहां पहुंच जाने पर बैक्टीरिया शरीर के विभिन्न अंगों में कॉलोनी बसा लेते हैं, जो आपकी इम्युनिटी को तेजी से कमजोर कर सकता है.

अपने ओरल हेल्थ का इस तरह रखें खास ख्याल

  • दिन में दो बार ब्रश करें. जीभ की सफाई अच्छे से करें. फ्लॉसिंग और गरारे करें. इस तरह आप अपने ओरल हेल्थ को बेहतर बना कर रख सकते हैं.

  • इस बात को लेकर भी सावधान रहें कि अपने दांतों को दो बार से ज्यादा ब्रश न करें और उन्हें जोर-जोर से भी न रगड़ें. सोने से पहले ब्रश करने को कंपल्सरी टास्क बनायें.

  • इसके अलावा, साल में दो बार प्रोफेशनल तरीके से दांतों की सफाई और नियमित दांतों की जांच से कोविड-19 के संभावित खतरे को कम किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें