32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन करेगा पटना रुमेटोलॉजी कोर्स का आयोजन

पटना: इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के सहयोग से बिहार ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन 9 अप्रैल (रविवार) को होटल चाणक्य, पटना में एक दिवसीय "पटना रुमेटोलॉजी कोर्स 2023" का आयोजन करने जा रहा है. इसमें देशभर के प्रख्यात फैकल्टी अपना व्याख्यान देंगे और रुमेटोलॉजी के कठिन नैदानिक ​​परिदृश्यों पर चर्चा करेंगे.

पटना: इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के सहयोग से बिहार ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन 9 अप्रैल (रविवार) को होटल चाणक्य, पटना में एक दिवसीय “पटना रुमेटोलॉजी कोर्स 2023” का आयोजन करने जा रहा है. इसमें देशभर के प्रख्यात फैकल्टी अपना व्याख्यान देंगे और रुमेटोलॉजी के कठिन नैदानिक ​​परिदृश्यों पर चर्चा करेंगे.

होटल चाणक्य में एक संवाददाता सम्मेलन

इस कोर्स के विषय में विस्तृत जानकारी देने के लिए शनिवार को होटल चाणक्य में एक संवाददाता सम्मेलन किया गया. संवाददाताओं को संबोधित करते हुए आयोजन सचिव डॉ राजीव आनंद ने बताया कि यह कोर्स रूमेटाइड आर्थराइटिस, स्पोंडिलोआथ्र्रोपैथी और अन्य गठिया रोगों सहित विभिन्न रुमेटोलॉजी स्थितियों के प्रबंधन में व्यावहारिक सुझावों के माध्यम से आर्थोपेडिक सर्जनों को जरूरी दिशा-निर्देश देगा.

इन रोगों के बारे में जानेंगे

इसमें बेंगलुरु के डॉ. एसएस अमरनाथ और पटना के डॉ. एसएस झा सहित विद्वान फैकल्टी ट्रेनर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के गैर-ऑपरेटिव उपचार विकसित करने पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे. मंगलुरु के डॉ. योगेश कामत भी कूल्हे और घुटने के संयुक्त प्रतिस्थापन में विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर चर्चा करेंगे. इस कोर्स के दौरान आमवाती रोगों का जल्द पता लगाने और निदान पर विशेष जोर दिया जाएगा, जिससे लक्षित उपचार शुरू करके रोग की जल्द से जल्द रोकथाम की जा सकेगी.

आर्थोपेडिक सर्जनों को प्रशिक्षण

बेंगलुरु की इम्यूनोपैथोलॉजिस्ट डॉ. रेणुका विभिन्न बायोमार्कर सहित विभिन्न विस्तृत जांचों पर चर्चा करेंगी. डॉ रेणुका विभिन्न बायोमार्कर के उपयोग से रोग के पूर्वानुमान में आर्थोपेडिक सर्जनों को प्रशिक्षण भी देंगी. आयोजन सचिव पटना के डॉ. राजीव आनंद अल्ट्रासोनोग्राफी, एक्स-रे और एमआरआई सहित इमेजिंग तकनीकों के बारे में चर्चा करेंगे.

संवाददाता सम्मेलन में ये रहेंगे उपस्थित 

संवाददाता सम्मेलन में डॉ. एस चंद्रशेखर, प्रेसिडेंट इलेक्ट, इंडियन रेमेटोलॉजी एसोसिएशन, बेंगलुरु और डॉ. एस.एस. झा, नेशनल चेयरमैन, इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन कमेटी ऑन ऑर्थोपेडिक रुमेटोलॉजी के अलावा डॉ रंजीत कुमार सिंह, डॉ महेश प्रसाद, आयोजन सचिव डॉ राजीव आनंद और डॉ अमूल्य सिंह उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें