1. home Hindi News
  2. health
  3. benefits of aloe vera aloe vera is helpful for weight loss know what are its other benefits

Benefits of Aloe Vera : वजन घटाने के लिए मददगार है एलोवेरा, जानिए क्या है इसके और फायदे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एलोवेरा के की फायदे हैं, इनमें से एक इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने और वजन घटाना है, आईए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में
एलोवेरा के की फायदे हैं, इनमें से एक इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने और वजन घटाना है, आईए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में
Twitter

एलोवेरा (Aloe Vera) औषधि एक ऐसी औषधि है जिसे लोग कई रोगों में का रामबाण इलाज मानते हैं, इस कोरोना काल में जब लोग इस संक्रामक बीमारी से लड़ रहे हैं तो एक बात बिल्कुल सामान्य तौर पर लोगों के सामने आई है, वो है इम्यूनिटी का सही होना. क्योंकि शोध में ये बात निकल कर सामने आई है कि जिनका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत है उनमें इस बीमारी के संक्रमण का खतरा कम रहता है. लेकिन क्या आपको पता एलोवेरा वो औषधि है जो कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. कई डॉक्टर्स इस बात को मानते भी हैं कि ये एक संजीवनी पौधा है.

आईए जानते हैं एलोवेरा के और क्या क्या फायदे हैं

इस लॉक डाउन में लोगों में घर पर बैठे रहने की वजह से वजन बढ़ने की समस्या आम हो चली है, कई लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा (Aloe Vera) एक ऐसी औषधि है जो आपकी वजन घटाने में मददगार साबित होता है. इसके नियमित इस्तेमाल से वजन आसानी से घट जाता है.

त्वचा के लिए लाभदायक

इस भाग दौड़ भारी जिंदगी में लोगों की एक और समस्या बेहद सामान्य है. वो है मुंहासे, रूखी त्वचा, चेहरे के दाग धब्बे और झुर्रियों और कटी फटी एड़ियां. लेकिन एलोवेरा जूस के नियमित इस्तेमाल से इन चीजों से मुक्ति पाया जा सकता है.

पेट की समस्यों में भी है मददगार

पेट की समस्याएं भी आजकल आम हो चली है, लेकिन क्या आपको पता है कि पेट की बहुत सारी समस्याएं जैसे कि गैस, पेट में दर्द, इत्यादि समस्या भी इसके सेवन से ठीक हो सकता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में

बढ़ती उम्र के साथ लोगों में डायबिटीज का खतरा भी बढ़ गया है, एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में लगभग 35 करोड़ लोग डायबिटीज का शिकार हैं, इनमें अकले भारत में 6.3 करोड़ लोग लगभग इसके रोगी हैं. लेकिन क्या आपको पता है एलोवेरा (Aloe Vera) डायबिटीज में भी आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है.

जोड़ों के दर्द में एलोवेरा (Aloe Vera) का सेवन फायदेमंद है, इसके अलावा ये इसे आप फेस वास के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके नियमित उपयोग करने से फेस की स्किन की चमक बरकरार रहती है. अगर आपको शरीर के किसी भी अंग जल गए हैं, कट गए हैं तो इसके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिल सकता है. कई लोग बालों में रूसी की समस्याओं से भी जूझते हैं और इसे आप शैंपू की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से ये समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें