1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. khyber pakhtunkhwa government approves purchase of ancestral houses of raj kapoor and dilip kumar pakistans kpk govt approves rs 235 cr to purchase dilip kumar raj kapoors ancestral houses sry

बिकने वाला है दिलीप कुमार और राजकपूर का घर, मिली 23.5 मिलियन रुपये की मंजूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने शनिवार को दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को खरीदने के लिए 2.35 करोड़ रुपये जारी करने को मंजूरी दी है. आपको बता दें एक्टरों के घर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया है. खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने औपचारिक रूप से इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिससे संबंधित अधिकारियों को कुछ हफ्तों पहले खैबर पख्तूनख्वा संचार और निर्माण विभाग (सी और डब्ल्यू) द्वारा निर्धारित दर पर पैतृक हवेलियों को खरीदने की अनुमति मिली. पुरातत्व विभाग के निदेशक डॉ. अब्दुल समद के अनुसार, पौराणिक संस्थानों के घर खरीदने के बाद, उन्हें एक संग्रहालय में बदल दिया जाएगा.

इतने में बिक रही है दिग्गज अभिनेताओं का घर

पेशावर के डिप्टी कमिश्नर मुहम्मद अली असगर ने संचार और निर्माण विभाग की एक रिपोर्ट के बाद, कुमार के चार मार्लास (101 वर्ग मीटर) घर की कीमत 80.56 लाख रुपये तय की है, जबकि राज कपूर के छह मार्ला हाउस (151.75 वर्ग मीटर) के लिए 1.50 करोड़ रु तय हुई है. राज कपूर का पैतृक घर, कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है, जो कि क़िस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है. यह 1918 और 1922 के बीच प्रसिद्ध अभिनेता के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर द्वारा बनाया गया था.

क्या है मारला

‘मारला’ क्षेत्र की पैमाइश के लिये पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश में इस्तेमाल होने वाला परंपरागत मानक है. एक मारला को 272.25 वर्ग फीट या 25.2929 वर्गमीटर के बराबर माना जाता है.

राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर इमारत में पैदा हुए थे. प्रांतीय सरकार द्वारा इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया है. कुमार का पैतृक घर जो 100 साल से अधिक पुराना है, उसी इलाके में स्थित है. यह घर जर्जर है और 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार द्वारा राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था.

शाहरुख खान की भी पाकिस्तान से गहरा नाता

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दोनों के पैतृक घर जिस मोहल्ले में हैं. उसी मोहल्ले से बॉलिवुड एक्टर शाहरुख खान का भी बहुत गहरा कनेक्शन है. शाहवाली कताल में शाहरुख खान के पिता ताज मुहम्मद खान का जन्म हुआ था. शाहरुख खान के पिता ताज मुहम्मद खान पेशे से वकील थे और कांग्रेस समर्थक ऐक्टिविस्ट थे. भारत 1947 विभाजन में शाहरुख खान के पिता अपने पूरे परिवार को लेकर भारत में बस गए थे. शाहरुख खान के कजिन अभी भी पाकिस्तान में रहते हैं.

Po

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें