28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘द ग्रेंड बुडापेस्ट होटल” या ‘बर्डमैन’, किसकी झोली में आयेगी ऑस्‍कर?

मुंबई, लॉस एजिलिसः दो ऑस्कर अपने नाम कर चुके भारतीय संगीतकार एआर रहमान 87वें एकेडमी पुरस्कारों में ‘बेस्ट ऑरीजिनल स्कोर’ श्रेणी में नामांकन पाने में नाकाम रहे.नौ-नौ नामांकन के साथ पीरियड क्राइम फिल्म ‘द ग्रेंड बुडापेस्ट होटल’ और डार्क कॉमेडी ‘बर्डमैन’ सबसे उपर रहीं. इन पुरस्कारों के लिए नामांकन की आज घोषणा की गई. 48 […]

मुंबई, लॉस एजिलिसः दो ऑस्कर अपने नाम कर चुके भारतीय संगीतकार एआर रहमान 87वें एकेडमी पुरस्कारों में ‘बेस्ट ऑरीजिनल स्कोर’ श्रेणी में नामांकन पाने में नाकाम रहे.नौ-नौ नामांकन के साथ पीरियड क्राइम फिल्म ‘द ग्रेंड बुडापेस्ट होटल’ और डार्क कॉमेडी ‘बर्डमैन’ सबसे उपर रहीं. इन पुरस्कारों के लिए नामांकन की आज घोषणा की गई.
48 वर्षीय संगीतकार अपनी तीन फिल्मों के लिए 114 संभावितों की सूची में शामिल किए गए थे. इन फिल्मों में हॉलीवुड फिल्म ‘द हंड्रेड फूट जर्नी’ और ‘मिलियन डॉलर आर्म’ तथा राजनीकांत अभीनित तमिल फिल्म ‘कोचादियां ’ शामिल हैं.नामांकन पाने की उनकी गुंजाइश के बारे में पूछे जाने पर रहमान ने इस घोषणा से पहले बताया, ‘‘मुझे इससे कोई उम्मीद नहीं थी. मुझे लगता है कि भगवान मेरे प्रति दयालु रहे हैं और मेरी यात्र में यह एक विराम भर है.’’

गौरतलब है कि रहमान को डैनी बॉयल की फिलम स्लमडॉग मिलेनियर के लिए 2009 में दो ऑस्कर पुरस्कार मिले थे.

87वें एकेडमी अवार्ड के नामांकनों की आज हुई घोषणा में नौ-नौ नामांकन के साथ पीरियड क्राइम फिल्म ‘द ग्रेंड बुडापेस्ट होटल’ और डार्क कॉमेडी ‘बर्डमैन’ सबसे उपर रहीं.ऑस्कर पुरस्कार यहां 22 फरवरी को दिये जाएंगे जिसके लिए द्वितीय विश्व युद्ध पर बनी ब्रिटिश फिल्म ‘द इमिटेशन गेम’ को आठ नामांकन मिले हैं तो वास्तविक जीवन से प्रेरित नाटकीय फिल्म ‘अमेरिकन स्निपर’ और ‘ब्वॉयहुड’ को ऑस्कर के लिए छह-छह नामांकन मिले हैं.
सामान्य तौर पर हालिया रिलीज फिल्मों पर ध्यान देने वाली एकेडमी ने काफी पहले प्रदर्शित ‘बुडापेस्ट’ को अनदेखा नहीं किया. यह फिल्म ‘बर्डमैन’, ‘द इमिटेशन गेम’, ‘अमेरिकन स्निपर’, ‘ब्वॉयहुड’, ‘सेलमा’, ‘द थ्योरी ऑफ एवरीथिंग’ और ‘व्हिपलेश’ के साथ सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामांकित है.
‘बर्डमैन’ के निर्देशक एलेजांद्रो गोंजालिज इनारितू को ‘ब्वॉयहुड’ के निर्देशक रिचर्ड लिंकलेटर, ‘फॉक्सकैचर’ के निर्देशक बेनेट मिलर, ‘बुडापेस्ट’ के एंडरसन और ‘द इमिटेशन गेम’ के लिए मॉर्टिन टिल्डम के साथ नामांकित किया गया है.
‘बर्डमैन’ के अभिनेता माइकल कीटॉन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामांकन पाने में कामयाब रहे. उनके साथ एलेने ट्यूरिंग, ब्रेडली कूपर, एडी रेडमैने भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं की दावेदारी कर रहे हैं.
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में गोल्डन ग्लोब विजेता जूलियाने मूरे, मेरियन कोटिलार्ड, रीज विदरस्पून, फेलिसिटी जोन्स और रुसामुंड पाइक दावेदार हैं.हॉलीवुड में डॉल्बी थियेटर में 22 फरवरी को एकेडमी अवार्ड्स की घोषणा होगी। समारोह को नील पैट्रिक हैरिस प्रस्तुत करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें