17.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरगदर 2-जवान नहीं बल्कि ये फिल्म सबसे पहले 100 करोड़ के क्लब में हुई थी शामिल, नाम जान लगेगा...

गदर 2-जवान नहीं बल्कि ये फिल्म सबसे पहले 100 करोड़ के क्लब में हुई थी शामिल, नाम जान लगेगा झटका

बॉलीवुड फिल्मों का हॉलीवुड में काफी ज्यादा क्रेज है. आजकल की ज्यादातर मूवीज कुछ दिनों में ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेती है. इस साल पठान, जवान और गदर 2 जैसी फिल्में ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई की. हालांकि क्या आप जानते हैं कि पहली 100 करोड़ कमाने वाली भारतीय मूवी कौन सी थी.

भारतीय फिल्मों का क्रेज देश के साथ-साथ आजकल विदेशों में भी काफी बढ़ गया है. लोग हॉलीवुड की फिल्मों के अलावा बॉलीवुड मूवीज को देखने के लिए काफी ज्यादा एक्साइटेड रहते हैं. कई बार तो ऐसा होता है कि जो फिल्में भारत में फ्लॉप हो जाती है, वो विदेशों में बंपर कमाई करती है और सुपरहिट हो जाती है. यही मुख्य कारण है कि ज्यादातर बॉलीवुड फिल्में दुनिया भर में रिलीज होती हैं. हाल ही में कई भारतीय फिल्मों जैसे पठान, गदर 2, जवान, लियो, जेलर जैसी मूवीज ने भारत के बाहर अच्छा कारोबार किया, लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के बाहर 100 करोड़ रुपये कमाने वाली हिंदी फिल्म कौन सी है? फिल्म में कोई बड़ा सितारा नहीं था फिर भी यह बॉक्स-ऑफिस पर हिट साबित हुई. यह फिल्म 5 करोड़ रुपये के मामूली बजट में बनी थी और इसमें नसीरुद्दीन शाह, शेफाली शाह, विजय राज, रजत कपूर, सोनी राजदान, तिलोत्तमा शोम और रणदीप हुडा ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं.

इस बॉलीवुड फिल्म ने की थी 100 करोड़ की कमाई

भारत के बाहर 100 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म ‘मॉनसून वेडिंग’ (Monsoon Wedding) थी, जिसका निर्देशन मशहूर फिल्म निर्माता मीरा नायर ने किया था. 2001 में रिलीज हुई ‘मॉनसून वेडिंग’ पंजाबी-हिंदू परिवार पर आधारित थी. चूंकि इस फिल्म से अमेरिकी निर्माता भी जुड़े थे, इसलिए उस वक्त इसे अच्छी ग्लोबल रिलीज मिली.

मॉनसून वेडिंग ने जीता था कई अवॉर्ड

मॉनसून वेडिंग उस समय रिलीज हुई, जब भारतीय सिनेमा बदलाव के दौर से गुजर रहा था. फिल्म को समीक्षकों ने सराहा था. मॉनसून वेडिंग ने प्रतिष्ठित वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन लायन जीता और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म श्रेणी में बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब जैसे पुरस्कारों में नामांकन प्राप्त किया. मॉनसून वेडिंग ने इंटरनेशनल बॉक्स ऑफिस पर 248 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. मॉनसून वेडिंग का प्रीमियर 2001 के कान्स फिल्म फेस्टिवल के मार्चे डु फिल्म सेक्शन में हुआ. अप्रैल 2014 में ब्रॉडवे पर फिल्म पर आधारित एक संगीतमय प्रीमियर हुआ. 2017 में इंडीवायर द्वारा मॉनसून वेडिंग को 21वीं सदी के 19वें सर्वश्रेष्ठ रोमांस के रूप में नामित किया गया था.

मॉनसून वेडिंग फिल्म की क्या थी कहानी

मॉनसून वेडिंग फिल्म की केंद्रीय कहानी एक ग्रैंड वेडिंग के आयोजन से संबंधित है, जो एक आधुनिक भारतीय परिवार में होने वाली है. ललित वर्मा (नसीरुद्दीन शाह) और उनकी पत्नी पिम्मी (लिलेट दुबे) ने अपनी बेटी अदिति (वसुंधरा दास) की शादी हेमंत राय (परवीन डबास) से तय की है. हेमंत टेक्सास में रहने वाले एक पारिवारिक मित्र का बेटा है और अदिति उसे केवल कुछ हफ्तों से जानती है. जैसा कि भारतीय संस्कृति में अक्सर होता है, इस तरह की शादी का मतलब है कि, प्रत्येक पीढ़ी में कुछ अवसरों में से एक के लिए. शादी के समय मानसून की बारिश शुरू हो जाती है, क्योंकि अदिति और हेमंत की शादी एक विस्तृत समारोह में होती है, जबकि दुबे और ऐलिस एक साथ एक सादे समारोह में शादी करते हैं, और बाद में वर्मा परिवार के साथ जश्न मनाते हैं. रिया अपने पिछले जीवन से आगे बढ़ती है, और अंततः उत्सवों का खुलकर आनंद लेने में सक्षम होती है.

Also Read: Tiger 3 से लेकर Khichdi 2-UT69 तक, नवंबर में रिलीज हो रही हैं कई ब्लॉकबस्टर मूवीज, नोट कर लें रिलीज डेट

2023 में पठान और जवान ने की धुआंधार कमाई

साल 2023 में बॉलीवुड की कुछ फिल्मों ने धुआंधार कमाई की. जहां जनवरी में शाहरुख खान की पठान रिलीज हुई. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और 1000 करोड़ से ज्यादा की वर्ल्डवाइड कमाई की. इसके बाद सनी देओल की गदर 2 रिलीज हुई. इस फिल्म ने भी 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर इतिहास रच दिया. बाद में सितंबर में एसआरके की जवान आई. इस फिल्म को भी दर्शकों का ढेर सारा प्यार मिला और ये भी 1000 करोड़ के क्लब में शामिल हो गई.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें