17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरNational Awards 2023: अल्लू अर्जुन-आलिया भट्ट सहित इन स्टार्स को मिला अवॉर्ड, जानें कितनी मिलती है प्राइज मनी

National Awards 2023: अल्लू अर्जुन-आलिया भट्ट सहित इन स्टार्स को मिला अवॉर्ड, जानें कितनी मिलती है प्राइज मनी

69th National Film Awards 2023: प्रतिष्ठित 69वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ. इस बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम में आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, अल्लू अर्जुन, कृति सनोन और करण जौहर जैसी प्रसिद्ध फिल्मी हस्तियां को पुरस्कार मिला.

69th National Film Awards 2023: देश के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में से एक नेशनल फिल्म अवॉर्ड पाना हर किसी का सपना होता है. फिल्म इंडस्ट्री के लोग कड़ी मेहनत कर और एक से बढ़कर एक फिल्म बनाते हैं, जिससे उन्हें भी किसी दिन ये पुरस्कार हासिल हो. इस साल कई सितारों का ये सपना पूरा हुआ. जी हां दिल्ली के विज्ञान भवन में आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नेशनल अवॉर्ड दिया. इनमें आलिया भट्ट, कृति सेनन, अल्लू अर्जुन और अपूर्व मेहता के साथ करण जौहर शामिल है. इसके अलावा 69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस साल कई फिल्मों ने बड़ी जीत हासिल की है. आर माधवन की फिल्म रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट ने इस साल सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता है, जबकि अल्लू अर्जुन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार पाने वाले पहले तेलुगु अभिनेता हैं. उन्होंने फिल्म पुष्पा: द राइज में अपने प्रदर्शन के लिए पुरस्कार जीता है. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए गंगूबाई काठियावाड़ी के लिए आलिया भट्ट और मिमी के लिए कृति सैनन संयुक्त रूप से विजेता हैं. ऑस्कर विजेता संगीतकार एमएम कीरावनी ने भी बड़ी जीत हासिल की है, क्योंकि उन्होंने आरआरआर के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन (पृष्ठभूमि संगीत) जीता है. आरआरआर ने पूरे 6 अवॉर्ड अपने नाम किए हैं.

आलिया भट्ट अपनी वेडिंग आउटफिट में रणबीर कपूर संग पहुंची

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2023 समारोह में आलिया भट्ट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और रणबीर कपूर गर्व से फूले नहीं समा रहे थे. जैसे ही अभिनेत्री मंच पर आईं, रणबीर को गर्व से आलिया के यादगार पल को कैमरे में शूट करते देखा गया. अभिनेत्री ने भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से एक पदक और एक प्रमाण पत्र स्वीकार किया. आलिया भट्ट ने इस खास दिन के लिए अपनी शादी की साड़ी पहना.

https://www.instagram.com/p/Cyfns5dy3yr/?hl=en

नेशनल अवॉर्ड जीतने पर आलिया भट्ट ने कही ये बात

नेशनल अवॉर्ड जीतने पर आलिया भट्ट ने कहा, “संजय लीला भंसाली द्वारा इतनी अद्भुत कल्पना की गई, इस तरह के खूबसूरत किरदार को निभाने का अवसर पाने के लिए मेरे दिल में बहुत आभार है. मैं आज सचमुच उन्हें याद कर रही हूं.’ वह एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिनका मैंने हमेशा आदर किया है और उन्होंने मुझे जो कुछ दिया है उसके लिए मैं उन्हें धन्यवाद देना कभी बंद नहीं करूंगी.”

https://www.instagram.com/p/CyfmXsIovb8/?hl=en

इन सितारों को भी मिला अवॉर्ड

वहीं वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला. ये अवॉर्ड लेते वक्त दिग्गज अभिनेत्री इमोशनल हो गई थी. जिसके बाद आर माधवन उन्हें शांत कराने आए. रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट के निर्माता और अभिनेता आर माधवन को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला और दर्शकों ने उनके लिए तालियां बजाईं. पुष्पा: द रूल के लिए अल्लू अर्जुन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता. स्नेहा रेड्डी ने दर्शकों के बीच से उनकी तस्वीर खींची. मिमी के लिए पंकज त्रिपाठी ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता. इसके अलावा सरदार उधम ने इस कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ ऑडियोग्राफी, प्रोडक्शन डिजाइन और बहुत कुछ सहित कई पुरस्कार जीते. करण जौहर को शेरशाह के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. फिल्म के लिए विष्णु वर्धन को अवॉर्ड भी मिला. आरआरआर के लिए प्रेम रक्षित ने सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी का पुरस्कार जीता और एमएम कीरावनी ने सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन (पृष्ठभूमि संगीत) का पुरस्कार जीता. छेल्लो शो ने सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्म और भाविन रबारी को सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार दिलाया.

https://www.instagram.com/p/CyflSTsPnBo/?hl=en

विजेता को नेशनल अवॉर्ड के साथ और क्या मिलता है

नेशनल फिल्म अवॉर्ड के विजेताओं को दो कैटेगरी दी जाती है. जिसके हिसाब से प्राइज मिलते हैं. पहले तो स्वर्ण कमल और दूसरा रजत कमल है. स्वर्ण कमल अपने नाम करने वालों को ज्यादा प्राइज मिलते हैं, जबकि रजत कमल विजेता को उनके मुकाबले कम मिलते हैं. इसके अलावा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से विनर्स को प्राइज के साथ-साथ कुछ रुपये, शॉल और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. इस बार ये सम्मान दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को दिया गया है.

https://www.instagram.com/p/Cyfqch0SMkv/?hl=en

स्वर्ण कमल विजेता को इतनी मिलती है प्राइज मनी

  • बेस्ट फीचर फिल्म- 2.5 लाख रुपये

  • इंदिरा गांधी अवॉर्ड- 1 लाख 25 हजार रुपये

  • बेस्ट चिल्ड्रन फिल्म- 1.5 लाख रुपये

  • दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड- 10 लाख रुपये

Also Read: 69th National Film Awards: अल्लू अर्जुन, आलिया भट्ट को मिला नेशनल अवॉर्ड, जानें कहां देख सकते हैं LIVE

रजत कमल विजेता को इतनी मिलती है प्राइज मनी

  • नरगिस दत्त अवॉर्ड- 1.5 लाख रुपये

  • बेस्ट असमिया फिल्म- 1.5 लाख रुपये

  • बेस्ट फिल्म- 1 लाख रुपये

  • बेस्ट एक्टर- 50 हजार रुपये

  • सामाजिक मुद्दों पर बनी बेस्ट फिल्म- 1.5 लाख रुपये

  • बेस्ट एक्ट्रेस- 50 हजार रुपय

  • गैर फीचर फिल्म- 50 हजार से 75 हजार रुपये

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें