29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बॉलीवुड की ये फिल्में किसी खजाने से नहीं हैं कम, आज ही निपटा लें इन्हें

Best Biopic Of Bollywood: आज हम बॉलीवुड की उन बायोपिक फिल्मों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें दर्शकों ने खूब प्यार दिया.

Best Biopic Of Bollywood: बॉलीवुड डायरेक्टर्स ने अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए दर्शकों को कई ऐसी फिल्में दी है, जो किसी खजाने से काम नहीं है. आज हम इस खजाने में से कुछ चुनिंदा फिल्मों को बाहर निकालेंगे, जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए. आईए जानते हैं इन फिल्मों के नाम.

अमर सिंह चमकीला

अमर सिंह चमकीला फिल्म साल 2024 में रिलीज हुई एक म्यूजिकल ड्रामा फिल्म है. जो पंजाबी सिंगर अमर सिंह चमकीला की जिंदगी पर आधारित एक बायोपिक है. इस फिल्म का निर्देशन दिग्गज डायरेक्टर इम्तियाज अली ने किया है. फिल्म में अमर सिंह चमकीला का किरदार दिलजीत दोसांज ने निभाया है और उनकी दूसरी पत्नी अमरजोत का किरदार परिणीति चोपड़ा ने निभाया है. इस फिल्म को देखने के लिए आप नेटफ्लिक्स पर जा सकते हैं.

मंटो

मंटो साल 2018 में रिलीज हुई थी. यह फिल्म उर्दू के मशहूर लेखक सादत हसन मंटो की जिंदगी पर आधारित एक बायोपिक फिल्म है. इस फिल्म में मंटो का किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया है. यह फिल्म जिओ सिनेमा पर उपलब्ध है. फिल्म की कहानी उसे समय के इर्द-गिर्द घूमती है, जब हिंदू और मुसलमानों के बीच काफी मतभेद चल रहे थे. इसकी वजह से मंटो के परिवार को पाकिस्तान भागने पर मजबूर होना पड़ा था.

Also Read Singham Again और Bhool Bhulaiyaa 3 की क्लैश पर अनीस बज्मी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- नुकसान तो होना ही…

12वीं फेल

साल 2023 की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक 12वीं फेल आईपीएस ऑफिसर मनोज कुमार शर्मा की जिंदगी पर आधारित एक बायोपिक फिल्म है. जिसमें बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है, कि कैसे एक व्यक्ति गरीब और छोटे गांव से निकल कर अपनी मेहनत और बुद्धि के दम पर किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है. इस सफर में उनके साथ श्रद्धा जोशी बनी मेधा शंकर ने दिया है. श्रद्धा जोशी एक आईआरएस ऑफिसर और मनोज कुमार शर्मा की पत्नी हैं. वहीं, मनोज कुमार का किरदार विक्रांत मेसी ने निभाया है. यह फिल्म डिजनी प्लस हॉटस्टार पर उपलब्ध है.

सरबजीत

ओमंग कुमार के डायरेक्शन में बनी फिल्म सरबजीत साल 2016 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी सरबजीत नाम के एक ऐसे व्यक्ति की बायोपिक है, जो शराब के नशे में भारत-पाकिस्तान का बॉर्डर पार कर देता है और उसे पाकिस्तानी सेना जासूस समझ बंदी बना लेती है. उसके बाद उसकी बहन दलबीर उसे बेगुनाह साबित करने के लिए जी तोड़ मेहनत करती है. फिल्म में सरबजीत का किरदार रणदीप हुड्डा ने और उनकी बहन दलबीर का किरदार ऐश्वर्या राय बच्चन ने निभाया है. यह एक इमोशनल ड्रामा फिल्म है, जिसे आप यूट्यूब और प्राइम वीडियो पर जाकर देख सकते हैं.

दंगल

दंगल साल 2016 में रिलीज हुई एक्सपोर्ट्स ड्रामा फिल्म है. यह फिल्म भारत के पूर्व पहलवान महावीर सिंह फोगाट की जिंदगी पर आधारित है कि कैसे वह अपनी बेटियों की क्षमता परखने के बाद उन्हें भी पहलवान बनाने के लिए समाज और अपनों के ताने सुनता है. इस फिल्म में महावीर सिंह फोगाट का किरदार आमिर खान ने बड़े ही बेहतरीन तरीके से निभाया है. दंगल को आप अमेजॉन प्राइम वीडियो पर जाकर देख सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें