32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Happy B”Day: जानें सूरज बडजात्‍या के बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

जानेमाने निर्माता-निर्देशक और पटकथा लेखक सूरज बड़जात्‍या आज अपना 52वां जन्‍मदिवस मना रहे हैं. उन्‍होंने अपनी पारिवारिक फिल्‍मों से दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बनाई है. उनकी फिल्‍मों ने दर्शकों को संस्‍कार दिया तो दूसरी तरफ दोस्‍ती करना भी सीखाया. उनकी फिल्‍मों में रोमांस भी दिखा जिसने प्‍यार की एक परिभाषा को दर्शकों […]

जानेमाने निर्माता-निर्देशक और पटकथा लेखक सूरज बड़जात्‍या आज अपना 52वां जन्‍मदिवस मना रहे हैं. उन्‍होंने अपनी पारिवारिक फिल्‍मों से दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बनाई है. उनकी फिल्‍मों ने दर्शकों को संस्‍कार दिया तो दूसरी तरफ दोस्‍ती करना भी सीखाया. उनकी फिल्‍मों में रोमांस भी दिखा जिसने प्‍यार की एक परिभाषा को दर्शकों के सामने प्रस्‍तुत किया. जानें उनकी फिल्‍मों और उनकी असल जिदंगी से जुड़ी कुछ खास बातें…

1. सूरज बड़जात्‍या का जन्‍म मुबंई के एक मारवाड़ी परिवार में 22 जनवरी 1964 में हुआ था. उन्‍होंने मुबंई के सेंट मेरी स्‍कूल और ग्‍वालियर से अपनी पढाई की थी.

2. उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1989 में आई फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ के निर्देशन से किया. उनकी पहली ही फिल्‍म चल पड़ी और टिकट खिड़की पर फिल्‍म ने धमाकेदार कमाई की. फिल्‍म में सलमान खान और भाग्‍यश्री की जोड़ी ने दर्शकों से खूब वाहवाही लूटी.

3. वर्ष 1994 में फिर एकबार अपने फेवरेट सलमान को लेकर उन्‍होंने फिल्‍म ‘हम आपके है कौन’ बनाई. फिल्‍म में माधुरी दीक्षित भी नजर आई. फिल्‍म एक पारिवारिक फिल्‍म थी. फिल्‍म में सलमान-माधुरी की जोड़ी को दर्शकों ने खासा पसंद किया और फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर अच्‍छी कमाई की.

4. वर्ष 1999 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘हम साथ-साथ हैं’ बनाई. फिल्म में सलमान खान, सैफ अली खान, मोहनिश बहल, सोनाली बेंद्रे, करिश्‍मा कपूर और तब्‍बू ने मुख्‍य भूमिका निभाई है. बॉक्‍स ऑफिस पर यह फिल्‍म सुपरहिट रही और यह अब भी दर्शकों की ऑलटाइम फेवरेट बनी हुई है.

5. वर्ष 2003 में उन्‍होंने ‘मैं प्रेम की दीवानी हूं’ बनाई. फिल्‍म में अभिषेक बच्‍चन, करीना कपूर और रितिक रोशन मुख्य भूमिका में थे. इसके बाद उन्‍होंने वर्ष 2006 में ‘विवाह’ बनाई. ‘विवाह’ सुपरहिट साबित हुई. फिल्‍म में शाहिद कपूर और अमृता राव मुख्‍य भूमिका में थे.

6. ‘मैंने प्‍यार किया’ और ‘हम आपके है कौन’ उनकी दो ऐसी ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍में है जो 80 के दशक की सबसे सफल फिल्‍मों में टॉप 10 की सूची में शामिल है.

7. जब सूरज बड़जात्‍या ने फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ का निर्देशन किया था उस वक्‍त वो मात्र 24 साल के थे.

8. उन्‍होंने वर्ष 1986 में विनिता बड़जात्‍या से शादी की थी. उनके तीन बच्‍चे हैं. उनका बांद्रा में एक रेस्‍टोरेंट भी है जिसका नाम स्‍पाइस एंड स्‍वीट है.

9. उन्‍होंने लंबे समय बाद वापसी करते हुए फिल्‍म ‘प्रेम रतन धन पायो’ बनाई. फिल्‍म में सलमान खान और सोनम कपूर ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर अच्‍छी कमाई की थी.

10. वे फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक डेब्‍यू के लिए भी नॉमिनेट हो चुके हैं. इसके अलावा वे फिल्‍म ‘हम आपके है कौन’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्‍ठ स्‍क्रीनप्‍ले के लिए फिल्‍मफेयर अवार्ड से नवाजे जा चुके हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें