31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बॉलीवुड की महिला लीड – मैरीकोम, क्‍वीन, मर्दानी और…

बॉलीवुड में कुछ दिनों से लीड रोल में महिला किरदारों को लेकर फिल्‍म बनाने के परंपरा चल पडी है. ऐसा नही है कि वे फिल्‍में चली नही बल्कि इन फिल्‍मों ने बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त कमाई भी की. फिल्‍मों में महिलाओं का किरदार लीड रोल में खडे एक्‍टर के ईर्द-गिर्द घूमती रहती थी. लेकिन इस […]

बॉलीवुड में कुछ दिनों से लीड रोल में महिला किरदारों को लेकर फिल्‍म बनाने के परंपरा चल पडी है. ऐसा नही है कि वे फिल्‍में चली नही बल्कि इन फिल्‍मों ने बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त कमाई भी की. फिल्‍मों में महिलाओं का किरदार लीड रोल में खडे एक्‍टर के ईर्द-गिर्द घूमती रहती थी. लेकिन इस परंपरा को बदलते हुए हाल के दिनों में कुछ ऐसी फिल्‍मे आई जिसने इस परंपरा को तोडते हुए महिला किरदारों को आगे बढने में मदद की. आइए जानते है कौन सी है वो फिल्‍में और किसने निभाया लीड रोल-

जानिए ‘मैरीकोम’ की मेहनत

ओमंग कुमार के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘मैरीकोम’ में प्रियंका चोपडा ने लीड रोल निभाया. यह फिल्‍म पांच बार की विश्व चैम्पियन महिला मुक्केबाज मैरी कॉम पर आधरित थी. फिल्‍म के लिए प्रियंका ने कडी मेहनत की थी. फिल्‍म में मैरीकोम के संघर्ष भरे जीवन के कई पहलुओं को उजागर किया गया था. इस फिल्‍म को दर्शको का बहुत की जबरदस्‍त रिस्‍पांस मिला. ऐसा नहीं है कि अगर फिल्‍म में पुरूष प्रधान किरदार नही है तो फिल्‍म नही चलती. फिल्‍म में अश्‍लील दृश्‍य न हो तो फिल्‍म नहीं चलती. इन सभी बातों को नकारते हुए इन फिल्‍मों ने बॉक्‍स ऑफिस पर एक नया सिक्‍का चलाया है.

‘मर्दानी’ बनी रानी मुखर्जी

आदित्‍य चोपडा के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘मर्दानी’ में अभिनेत्री रानी मुखर्जी ने कई महीनों बाद फिल्मों में वापसी की. इस बार ना सिर्फ वो जोरदार तरीके से दर्शकों के सामने आई बल्कि उनके किरदारों को देखते हुद दर्शकों ने दांतों तले उंगली दबा ली. इस फिलम में रानी ने एक सशक्त महिला का किरदार निभाया. ‘मर्दानी’ को प्रदीप सरकार ने डायरेक्ट किया था इसमें रानी मुखर्जी लीड रोल में दिखीं. फिल्‍म में रानी ने पुलिस अफसर का किरदार निभाया था.फिल्‍म की कहानी देहव्‍यापार के लिए जबरन लडकियों को उठवाया जाता है और कैसे उन्‍हें देश से बाहर भेज दिया जाता है. रानी ने उन लडकियों को बचाने के लिए क्‍या-क्‍या करती है फिल्‍म की कहानी इसपर फोकस की गयी थी. फिल्‍म के लिए रानी ने काफी मेहनत की. दर्शकों को यह फिल्‍म बे‍हद पसंद आई. दर्शकों ने रानी मुखर्जी के रोल की भी प्रशंसा की.

इंग्लिश विंग्‍लिश में श्रीदेवी की इंग्लिश

भारत में तो इस समय यह आलम है कि विद्वान उसे ही माना जाता है जिसे अंग्रेजी आती है. करोड़ों भारतीय ऐसे हैं जिन्हें यह भाषा बिलकुल पल्ले नहीं पड़ती हैं और बेचारे रोजाना इस हीन भावना से ग्रस्त रहते हैं. इन्‍हीं बातों को ध्‍यान में रखते हुए गौरी शिन्‍दे ने इस फिल्‍म का निर्माण किया. इंग्लिश विंग्लिश ऐसी ही शशि नामक महिला की कहानी है जो इस भाषा में अपने आपको व्यक्त नहीं कर पाती है. उसकी दस-बारह वर्ष की लड़की पैरेंट्स-टीचर मीटिंग में अपनी मां को ले जाने में शर्मिंदगी महसूस करती है क्यों उसकी मां टीचर्स से हिंदी में बात करेगी. घर पर बच्चे और पति अक्सर उसका मजाक बनाते है क्योंकि अंग्रेजी शब्दों का वह गलत उच्चारण करती है. शशि की झुंझलाहट, उपेक्षा और आत्मविश्वास को उन्होंने बेहद शानदार तरीके से स्क्रीन पर पेश किया. इस फिल्‍म में श्रीदेवी की एक्टिंग को दर्शकों ने खासा पसंद किया.

कंगना बनी ‘क्‍वीन’

बॉलीवुड में इस तरह की फिल्म और वह भी महिला किरदार को लेकर बनाने का साहस फिल्ममेकर नहीं कर पाते हैं और इस मायने में विकास बहल निर्देशित फिल्म ‘क्वीन’ अनोखी है. इस फिल्‍म में कंगना रनाउत लीड रोल में है. रानी जहां भी जाती है उसके साथ उसका बहुत छोटा भाई भी साथ में जाता है जो वक्त पड़ने पर शायद ही उसकी रक्षा कर पाए, लेकिन यह उस मानसिकता को दर्शाता है कि लड़की की सुरक्षा के लिए एक मर्द का साथ होना जरूरी है भले ही वह बच्चा हो. ‘क्वीन’ में रानी के जरिये दिखाया गया है कि जब वह अकेले सफर करती है, होटल में रूकती है, चोर से भिड़ती है, कार ड्राइव करती है तो उसमें आत्मविश्वास जागता है. सुरक्षित माहौल न मिलने पर उसमें खुद करने का जज्बा जागता है. यह फिल्‍म कमजेार लडकियों के अंदर आत्‍मविश्‍वास भरने का काम करता है. इस फिल्‍म से कंगना ने फैंस की खूब वाहवाही लूटी थी.

इसके अलावा और भी कई सारी फिल्‍में है जिसने महिला किरदारों को सामने लाकर बॉलीवुड को एक अलग पहचान दी है. हीरोइने भी उसी अंदाज में अपनेआप को साबित कर रहीं है. बॉलीवुड का सफर बहुत लंबा है और इसमें और भी कई सारे मौकें मिलेंगे जब हम फिर ऐसे किरदारों को अपने सामने पाएंगे. आज भी ऐसे बहुत सारे दर्शक हे जो फिल्‍म के सब्‍जेक्‍ट को देखकर फिल्‍में देखना पसंद करते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें