29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बर्थडे : 16 साल की उम्र में हासिल किया स्‍टारडम, जानें ”बॉबी गर्ल” के बारे में 9 खास बातें…

महज 16 की उम्र में फिल्म ‘बॉबी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया अपने दौर में बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार थी और आज भी उनकी अदाकारी उतनी ही सराहनीय है. डिंपल ने अपने टैलेंट और अभिनय से एक ऐसा स्‍टारडम हासिल किया कि दुनियां उनकी दीवानी हो गयी. डिंपल का […]

महज 16 की उम्र में फिल्म ‘बॉबी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत करने वाली अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया अपने दौर में बेहतरीन अभिनेत्रियों में शुमार थी और आज भी उनकी अदाकारी उतनी ही सराहनीय है. डिंपल ने अपने टैलेंट और अभिनय से एक ऐसा स्‍टारडम हासिल किया कि दुनियां उनकी दीवानी हो गयी. डिंपल का जादू कुछ ऐसा चला कि बॉलीवुड के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना भी अपने उम्र के फासले को छोड़कर उनसे शादी करने के लिए बेचैन हो उठे! जानें कुछ खास बातें…

1. साल 1972 में राजकपूर की ड्रीम प्रोजेक्‍ट फिल्‍म ‘मेरा नाम जोकर’ पिट गई. इसके बाद राजकपूर बहुत परेशान हुए और कर्ज मे डूब गये. वे जल्‍द से जल्‍द इस कर्ज से उबरना चाहते थी, इसी बीच उनकी नजर डिंपल कपाडिया पर पड़ी. राज कपूर ने डिंपल को अपनी फिल्म मे पहला ब्रेक दिया.

2. इस 16 साल की लड़की में देश के सबसे बड़े ‘शोमैन’ को न जाने क्‍या दिख गया और उन्‍होंने अपने बेटे ऋषि कपूर के साथ डिंपल को लेकर फिल्‍म ‘बॉबी’ की शूटिंग शुरू कर दी. ‘बॉबी’ बॉक्‍स ऑफिस पर जबरदस्‍त हिट हुई. फिल्‍म में ऋषि कपूर और डिंपल की जोड़ी की खूब सराहा गया और राजकपूर के डूबते नाव को जैसे सहारा मिल गया.

3. 8 जून 1957 में गुजराती परिवार में जन्मीं डिंपल बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी, वो खुद को ‘फिल्म क्रेजी’ कहती थी. फिल्मों के लिए अपनी दिवानगी के वजह से डिंपल बॉलीवुड की पहली बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में उभरीं और पहली ही मूवी के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा गया.

4. बॉबी’ की शूटिंग के दौरान डिंपल और ऋषि कपूर अपने रिलेशनशिप को लेकर भी काफी चर्चा में रहे. लेकिन ऐसी खबरों को दरकिनार करते हुए ‘बॉबी’ की सफलता के बाद डिंपल ने ढेरों फिल्‍मो के ऑफर को ठुकरा कर सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना से शादी कर ली.

5. शादी के बाद अपने परिवार और बच्चों के लिए डिंपल ने लगभग 11 साल तक के लिए फिल्मों से दूरी बना ली थी. हालांकि राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी ज्यादा समय तक नहीं टिक पायी और 9 साल के बाद दोनों अलग हो गये.

6. फिल्म ‘बॉबी’ में लीड किरदार निभाने वाली यह अदाकारा अपनी 1985 में आई फिल्म सागर से एक बार फिर बॉलीवुड में अपनी एंट्री की. इसके बाद 1993 में आयी फिल्म रूदाली में अपने किरदार के लिए उन्हें एक बार फिर बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा गया.

7. साल 1986 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘जांबाज’ में भी उनके किरदार को सराहा गया. साल 1988 की फिल्‍म ‘जख्‍मी औरत’ उनकी महत्‍वपूर्ण फिल्‍मों में शुमार की जाती है. फिल्‍म में उन्‍होंने एक महिला इंस्‍पेक्‍टर का किरदार निभाया था जिसका बलात्‍कार हो जाता है और वो अपराधियों से बदला लेती है. फिल्‍म के उनके दमदार किरदार को आज भी याद किया जाता है.

8. साल 1993 में आई फिल्‍म ‘रुदाली’ में उनके किरदार को कोई भूला नहीं पाया होगा. राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फ़िल्म में उन्होंने शनिचरी नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया था. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर असफल रही थी लेकिन डिंपल ने अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों का भी दिल जीत लिया था. ‘रुदाली’ के लिए डिंपल को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला था.

9. डिंपल कपाडिया ने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन कभी हार नहीं मानी. उन्‍होंने अपने सिने करियर में लगभग 75 फिल्‍मों में अभिनय किया. डिंपल के करियर की चर्चित फिल्‍मों में ‘राम लखन’, ‘बीस साल बाद’, ‘नरसिम्हा’, ‘क्रांतिवीर’, ‘अजूबा’, ‘बंटवारा’, ‘दिल चाहता है’, ‘दबंग’, ‘कॉकटेल’, ‘पाटियाला हाउस’, ‘लक बाय चांस’, ‘लेकिन’, ‘रणभूमि’, ‘प्रहार’, ‘बंटवारा’ और ‘आखिरी अदालत’ जैसी फिल्‍में शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें