33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#HappyBirthdayShahRukhKhan : 54 के हुए शाहरुख खान, जन्मदिन पर जानिए 10 खास बातें

बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानी शाहरुख खान का जन्मदिन 2 नवंबर को होता है. आज वह 54 साल के हो गए हैं. करोड़ों दिलों पर राज करनेवाले शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को राजधानी दिल्ली में हुआ था. करोड़ों फैन्स के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख खान आज 55वां जन्मदिन मना रहे […]

बॉलीवुड के ‘किंग खान’ यानी शाहरुख खान का जन्मदिन 2 नवंबर को होता है. आज वह 54 साल के हो गए हैं. करोड़ों दिलों पर राज करनेवाले शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को राजधानी दिल्ली में हुआ था.

करोड़ों फैन्स के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख खान आज 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी जिंदगीसेजुड़ी कुछखास बातें, जो आप जरूरजानना चाहेंगे.

1. शाहरुख का बचपन से ही एक्टिंग की तरफ झुकाव था, कई स्टेज परफॉर्मेंस में वो उस जमाने के एक्टर्स के अंदाज में एक्टिंग करते थे जिसे काफी सराहा जाता था. बाद में शाहरुख ने बैरी जॉन की अकादमी से एक्टिंग की शिक्षा ली.

2. बचपन के दिनों में अभिनेत्री अमृता सिंह से उनकी दोस्ती थी, जो बाद में मुंबई आकर फिल्मों में काम करने लगी.

3. दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर की डिग्री लेने के बाद शाहरुख ने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई शुरू तो की, लेकिन एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.

4. शाहरुख की लव स्टोरी भी इंट्रेस्टिंग है. 18 साल की उम्र में गौरी उनका क्रश बनीं थीं, तब गौरी की उम्र मात्र 14 साल थी. उन्होंने गौरी को दीवानों की तरह चाहा और उनके पीछे-पीछे वह दिल्ली से मुंबई चले गये.

5. दिल्ली से मुंबई आकर उन्होंने टीवी पर ‘सर्कस’ और ‘फौजी’ जैसे धारावाहिकों में काम किया. हिंदी सिनेमा में उनकी पहचान ‘डर’ फिल्म में विलेन का किरदार निभाकर मिली थी, लेकिन ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘मोहब्बतें’, ‘वीर जारा’ जैसी फिल्मों से उन्होंने साबित कर दिया कि रोमांस के मामले में उनका कोई सानी नहीं है.

6. फिल्मों के अलावा, शाहरुख खान टीवी पर भी सक्रिय रहे हैं. वह ‘केबीसी’, ‘क्या आप पांचवीं पास से तेज हैं?’, ‘जोर का झटका’ जैसे रियलिटी शो होस्ट कर चुके हैं. अपने 54वें जन्मदिन पर वह टेड टॉक्स इंडिया का नया सीजन लेकर आ रहे हैं.

7. शाहरुख खान किसी भी फिल्म के लिए करोड़ों रुपये चार्ज करते हैं. खुद का प्राइवेट जेट तक रखने वाले किंग खान की कमाई का जरिया ब्रांड एंडॉर्समेंट से लेकर खुद का बिजनेस है.

8. कमाई की वजह से शाहरुख खान का नाम फोर्ब्स लिस्ट में शामिल होता रहा है. किंग खान ने दुनियाभर की अलग-अलग जगहों पर निवेश कर रखा है. मुंबई के अलावा यूके, दुबई सहित कई देशों में उनकी प्रॉपर्टी है. उनकी सबसे महंगी प्रॉपर्टी ‘मन्नत’ मानी जाती है.

9. कभी पारसी परिवार के स्वामित्व वाली मन्नत को शाहरुख ने 13.2 करोड़ रुपये में खरीदा था. मौजूदा समय में इस प्रॉपर्टी की कीमत 200 करोड़ रुपये से भी अधिक बतायी जाती है. किंग खान इसमेंपिछले 16-17 साल से रह रहे हैं.

10. शाहरुख ने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर (गौरी खान) से 25 अक्तूबर 1991 को विवाह किया. उनकी तीन संतानें हैं, बेटा आर्यन, बेटी सुहाना और छोटा बेटा अबराम.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें