1. home Hindi News
  2. election
  3. up assembly elections
  4. up vidhan sabha chunav 2022 abdullah azam khan swar rampur seat akash saxena haider ali khan acy

रामपुर में बीजेपी का मास्टर प्लान, 'नवाब' और 'सक्सेना' खानदान खत्म करेंगे 'आजम खान परिवार' का वर्चस्व ?

बीजेपी ने रामपुर शहर और स्वार सीट पर 2022 में कमल खिलाने की तैयारी कर ली है. इसके लिए उसने 'नवाब' और 'सक्सेना' खानदान के सहारे बड़ा दांव खेला है. पढ़ें, यह रिपोर्ट...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
आजम खान और अब्दुल्लाह आजम खान
आजम खान और अब्दुल्लाह आजम खान
प्रभात खबर

UP Election 2022, SP Candidate List, Azam Khan, Abdullah Azam khan: समाजवादी पार्टी ने सोमवार को 159 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया. इस लिस्ट में खास बात यह रही कि सीतापुर जेल में बंद आजम खान को भी टिकट दिया गया है. आजम खान रामपुर शहर से चुनावी मैदान में उतरेंगे. वहीं, उनके बेटे अब्दुल्लाह आजम खान को स्वार सीट से टिकट दिया गया है.

आजम खान ने राज्य सरकार पर बोला हमला

सपा की लिस्ट के मुताबिक, स्वार से अब्दुल्लाह आजम खान, चमरव्वा से नसीर अहमद खां, बिलासपुर से अमरजीत सिंह, आजम खान रामपुर से और आरक्षित सीट मिलक से विजय सिंह चुनाव लड़ेंगे. आजम खान इस समय सीतापुर जेल में बंद हैं. उन्होंने यूपी विधानसभा चुनाव-2022 में प्रचार के लिए जमानत याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की है. आजम खान ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार जानबूझकर उनकी जमानत याचिकाओं पर देर करवा रही है ताकि वह प्रचार न कर सकें.

'नवाब' और 'सक्सेना' परिवार खत्म करेंगे आजम खान का वर्चस्व

रामपुर में आजम खान के वर्चस्व को चुनौती देने की बीजेपी ने तैयारी कर ली है. स्वार विधानसभा सीट से बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल ने हैदर अली खान को टिकट दिया है. हैदर अली खान, आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम खान के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. वहीं, रामपुर सीट पर आजम खान के खिलाफ हैदर अली के पिता और रामपुर के नवाब काजिम अली खान कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में उतरेंगे. वहीं, बीजेपी ने आकाश सक्सेना को अपना प्रत्याशी बनाया है. आकाश सक्सेना वहीं हैं, जिनकी वजह से आजम खान को आज जेल की हवा खानी पड़ रही है.

रामपुर में पुराने प्रत्याशियों पर ही बीजेपी ने जताया भरोसा

आकाश सक्सेना पेशे से वकील हैं. उनके पिता का नाम शिवबहादुर सक्सेना है. वह पूर्व में मंत्री रह चुके हैं. बीजेपी ने मिलक, चमरव्वा और बिलासपुर सीट पर पुराने प्रत्याशियों पर ही भरोसा जताया है. बिलासपुर से बलदेव औलख, चमरौआ से मोहन कुमार लोधी और मिलक से राजबाला को फिर से प्रत्याशी बनाया गया है. बदलेव औलख जल शक्ति राज्यमंत्री हैं. वहीं, मोहन कुमार लोधी विधायक हैं.

आकाश सक्सेना पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

रामपुर शहर से इस समय आजम खान की पत्नी तजीन फात्मा विधायक हैं. अब इस सीट से आजम खान विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे. वहीं, आकाश सक्सेना पहली बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी का चेहरा होंगे. उनके खिलाफ आजम खान के रूप में राजनीति का मझा हुआ अनुभवी उम्मीदवार चुनावी मैदान में होगा.

मिलख से राजबाला, बिलासपुर से अमरजीत सिंह को टिकट

मिलक से विधायक राजबाला इस बार फिर से चुनावी मैदान में हैं. उनके खिलाफ सपा ने विजय सिंह को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, बिलासपुर से सपा ने अमरजीत सिंह को टिकट दिया है. वह वर्तमान सरकार में जलशक्ति राज्यमंत्री बलदेव औलख के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. औलख यूपी में एक मात्र सिख विधायक हैं.

चमरव्वा से मोहन कुमार को बीजेपी ने बनाया प्रत्याशी

चमरव्वा से नसीर अहमद खां को सपा ने प्रत्याशी बनाया है. उनके खिलाफ बीजेपी ने मोहन कुमार लोधी को चुनावी मैदान में उतारा है. पिछली बार भी मोहन कुमार इस सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन हार गए थे.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें