24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Aara Lok Sabha Election Result 2024: केंद्रीय मंत्री आरके सिंह 55 हजार वोटों से हारें…

Arrah Lok Sabha Election Result 2024 देश के पहले डिप्टी पीएम जगजीवन बाबू भी आरा जिला के रहने वाले थे.

Aara Lok Sabha Election Result 2024 आरा लोकसभा चुनाव सीट पर अभी तक जो रूझान सामने आया है उसके अनुसार महागठबंधन प्रत्याशी सुदामा प्रसाद 55163 वोटों से जीत गए हैं. लेकिन, इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. सुदामा प्रसाद को अभी तक 490119 वोट मिले हैं जबकि एनडीए प्रत्याशी आरके सिंह को 434956 वोट मिले हैं.

2019 में सुदामा प्रसाद को आरके सिंह ने हराया था

आरा लोकसभा (Aara Lok Sabha) सीट पर भाजपा ने आरके सिंह को तीसरी बार उम्मीदवार बनाया था.जबकि महागठबंधन से भाकपा माले के सुदामा प्रसाद उम्मीदवार थे.आरा का इलाका भाकपा माले का संघर्ष का इलाका रहा था.यहां 1989 के लोकसभा चुनाव में जब भाकपा माले इंडियन पीपुल्स फ्रंट के नाम से भूमिगत संगठन का रूप हुआ करता था,रामेश्वर प्रसाद आरा लोकसभा सीट से चुनाव जीतने में सफल रहे थे.उन्हें एक लाख 78 हजार से अधिक वोट मिले थे.जनता दल के तुलसी सिंह को उन्होंने पराजित किया था.

कांग्रेस का गढ़ रहा है आरा

इस चुनाव में कांग्रेस के बलिराम भगत तीसरे स्थान पर रहे थे.हालांकि इसके बाद आइपीएफ या भाकपा माले को लोकसभा चुनाव में कभी सफलता नहीं मिली. 1989 के बाद हुए 1991 के चुनाव में आरा सीट से रामलखन सिंह यादव चुनाव जीत गये. आइपीएफ के रामेश्वर प्रसाद को तीसरे नंबर पर रहना पड़ा. दूसरे नंबर पर रहे थे धनबाद के बाहुबली विधायक सूरजदेव सिंह.2014 और 2019 के चुनाव में आर के सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा औऱ जीत हासिल की. 2019 में आरके सिंह ने भाकपा माले उम्मीदवार राजू यादव को हराया था. 2024 में भी बीजेपी ने आरा लोकसभा सीट पर आरके सिंह पर ही भरोसा जताते हुए उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है. आरा लोकसभा क्षेत्र भोजपुर जिले का ही हिस्सा है.आरा संसदीय क्षेत्र के अंदर विधानसभा की सात सीटें आती हैं.

सात विधानसभा क्षेत्रों वाला लोकसभा क्षेत्र है आरा
आरा लोकसभा सीट के तहत सात विधानसभा सीटें हैं. इनमें संदेश में राजद की किरणदेवी, बरहरा में भाजपा के राघवेंद्र प्रताप सिंह, आरा में भाजपा के अमरेंद्र प्रताप सिंह, अगियावं में अभी रिक्त है, तरारी में भाकपा माले के सुदामा प्रसाद, जगदीशपुर में राजद के रामविष्णु सिंह और शाहपुर में राजद के राहुल तिवारी विधायक हैं. अगियावं विधानसभा से 2020 में भाकपा माले के मनोज मंजिल ने चुनाव जीता था. लेकिन, हत्या के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा हो जाने के बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता चली गयी. अब अगियाव में उप चुनाव कराया जा रहा है. वहीं हाइकोर्ट ने मनोज मंजिल को जामनत पर रिहा कर दिया है. कुल मिलाकर आरा लोकसभा सीट पर भाजपा के आरके सिंह और भाकपा माले के सुदामा प्रसाद के बीच सीधी टक्कर है.

देश के पहले डिप्टी पीएम जगजीवन बाबू भी इसी जिला के रहने वाले थे. उनकी बेटी मीरा कुमार बतौर पहली महिला लोकसभा स्पीकर अपनी सेवाएं संसद में दे चुकी हैं. जगजीवन राम आरा के चंदवा गांव के रहने वाले हैं.

ये भी पढ़ें…

Vaishali Lok Sabha Election Result 2024: वीणा देवी आठ हजार वोटों से आगे, जाने मुन्ना शुक्ला को कितने मिले वोट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें