21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeचुनावChhattisgarh EXIT POLL: छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, जानें किसकी बन रही सरकार

Chhattisgarh EXIT POLL: छत्तीसगढ़ में भाजपा-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, जानें किसकी बन रही सरकार

Chhattisgarh Exit Poll 2023|भारतीय जनता पार्टी को 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि कांग्रेस को उससे एक फीसदी अधिक 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबिक, अन्य दलों को 17 फीसदी वोट मिल सकता है.

Chhattisgarh Assembly Election Exit Poll 2023|छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 का पहला एग्जिट पोल (Chhattisgarh Assembly Election Exit Poll) सामने आ गया है. एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है. हालांकि, एग्जिट पोल में कांग्रेस को भाजपा पर मामूली बढ़त मिलती दिख रही है. एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में भाजपा को 36 से 46 सीटें मिलतीं दिख रहीं हैं, जबकि कांग्रेस को 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को एक से पांच सीटें मिल सकतीं हैं. एग्जिट पोल में बताया गया है कि भारतीय जनता पार्टी को 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि कांग्रेस को उससे एक फीसदी अधिक 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबिक, अन्य दलों को 17 फीसदी वोट मिल सकता है. छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीट हैं. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत पड़ती है. वर्ष 2018 में कांग्रेस ने आसानी से सरकार बना ली थी. बीजेपी सिर्फ 15 सीट पर सिमटकर रह गई थी.

सीएनएक्स के एग्जिट पोल में कांग्रेस को बड़ी बढ़त

सीएनएक्स के एग्जिट पोल में कांग्रेस को अच्छी-खासी बढ़त मिलती दिख रही है. इसके मुताबिक, बीजेपी को 30 से 40 सीटें मिल सकतीं हैं, जबकि कांग्रेस को 46 से 56 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को सात से 10 सीटें मिलने का अनुमान है. मातृज के मुताबिक, बीजेपी को 32 से 42, कांग्रेस को 44 से 52 और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. सी-वोटर ने कहा है कि बीजेपी को 90 में से 36 से 38 सीटें मिल सकतीं हैं, जबकि कांग्रेस को 41 से 53 सीटें और अन्य को चार सीटें मिलने का अनुमान है.

Also Read: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 100 उम्मीदवार दागी, 56 पर गंभीर आपराधिक मामले

किस क्षेत्र में किसको मिल रहा कितना वोट

सी वोटर के एग्जिट पोल में क्षेत्रवार भी परिणाम का अनुमान जारी किया है. इसके मुताबिक, उत्तर क्षेत्र में कुल 14 सीटें हैं, जहां बीजेपी को 44 फीसदी, कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी सीटें मिलती दिख रहीं हैं. दक्षिणी क्षेत्र की 12 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस को 43-43 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

Also Read: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के बीच बीजेपी ने एक साथ कई नेताओं को पार्टी से निकाला

2018 में क्या था एग्जिट पोल का रिजल्ट?

बता दें कि वर्ष 2018 में आठ एग्जिट पोल हुए थे, जिसमें सिर्फ एक का रिजल्ट चुनाव परिणाम के आसपास रहा था. एक्सिस माई इंडिया ने बीजेपी को 26 और कांग्रेस को 60 सीटें मिलने का अनुमान जताया था. तब बीजेपी को 15 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस ने 68 सीटें जीत ली थी. इसी साल सी वोटर ने बीजेपी को 39, तो कांग्रेस को 46 और अन्य दलों को चार सीट मिलने का अनुमान जताया था. न्यूज नेशन ने बीजेपी को 40 और कांग्रेस को 42 सीटें दीं थीं, जबकि अन्य को आठ सीटें मिलने की बात कही थी. जन की बात ने भी एग्जिट पोल किया था. उसने बीजेपी को 44, कांग्रेस को 40 और अन्य को छह सीटें मिलने का अनुमान जताया था. वहीं, इंडिया टीवी ने बीजेपी को 46, कांग्रेस को 35 और अन्य को 9 सीटें मिलने का अनुमान जताया था. न्यूजएक्स-नेता ने बीजेपी को 43, कांग्रेस को 40 और सात सीटें अन्य को मिलने का अनुमान था. टुडेज चाणक्य ने कांग्रेस को 50 सीटें मिलने का अनुमान जताया था, जबकि बीजेपी को 36 और अन्य को चार सीटें मिलने की बात कही थी.

Also Read: छत्तीसगढ़ : इस तरह बढ़ते गये उम्मीदवार, जानें किस चुनाव में कितने की हुई जमानत जब्त

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें