24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आरटीसी प्रौद्योगिकी संस्थान (RTCIT) : झारखंड का गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा केंद्र

इंजीनियरिंग कॉलेज की भीड़ में स्टूडेंट्‌स अक्सर ही कॉलेज के चयन के मामले में असमंजस की स्थिति में होते हैं. उच्च शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन करना उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है.

आज के समय भारत में इंजीनियरिंग की शिक्षा युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. चुनौतियों से भरा होने के बावजूद यह शिक्षा करियर की लिहाज से एक आकर्षक विकल्प है. जो लोग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं या फिर हाई प्रोफाइल इंजीनियर बनने का सपना देख रहे हैं उनके लिए बेहतर कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करनी जरूरी है. इंजीनियरिंग कॉलेज की भीड़ में स्टूडेंट्‌स अक्सर ही कॉलेज के चयन के मामले में असमंजस की स्थिति में होते हैं. उच्च शिक्षा के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज का चयन करना उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है. झारखंड राज्य के रांची शहर में स्थित आर टी सी प्रौद्योगिकी संस्थान, इंजीनियरिंग के क्षेत्र में न केवल गुणवत्तायुक्त शिक्षा देता है, बल्कि करियर के लिए अपार संभावनाओं के द्वार भी खोलता है.

गुणवत्तायुक्त और रोजगारपरक शिक्षा

बेहतर भविष्य के लिए एक बेहतर मार्गदर्शक की आवश्यकता होती है. एक बेहतर शैक्षणिक संस्थान, स्वर्णिम भविष्य की कुंजी है. 10वीं और 12वीं के बाद बेहतर भविष्य निर्माण के लिए छात्र ऐसे संस्थान की तलाश में रहते हैं जहां की शिक्षा व्यवस्था अच्छी हो और प्लेसमेंट रिकॉर्ड शानदार हो. आरटीसी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुणवत्तायुक्त और रोजगारपरक शिक्षा प्रदान कर छात्रों के भविष्य की राह आसान बना रहा है. यह कॉलेज छात्रों के स्किल्स को निखारने के साथ ही उन्हें एक काबिल इंसान बनाने के लिए उनमें जरूरी कौशल को विकसित करता हैं. अनुशासन, विद्वत्ता और सेवा इस कॉलेज के अलंकरण हैं. आरटीसीआईटी संस्थान देश को वफादार व समर्पित प्रोफेशनल्स देता है. यह कॉलेज छात्रों के लिए बेहतर करियर बनाने के उद्देश्य से छात्रों को तैयार करता है.

बेहतरीन प्लेसमेंट

प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग कॉलेज का एक अभिन्न हिस्सा है, जहां कैंपस सलेक्शन प्रोग्राम्स के लिए संभावित छात्रों को तैयार करने की दिशा में पूरे साल भर गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. विभिन्न विषयों में देसी एवं बहुराष्ट्रीय श्रेष्ठ कंपनियां यहां प्लेसमेंट के लिए आती हैं. इसके अलावा प्लेसमेंट और बेहतर भविष्य के विकल्पों के लिए छात्रों को दिशा-निर्देश दिए जाते हैं और उनकी हर प्रकार से सहायता की जाती है. प्लेसमेंट सेल विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन देने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता रहता है. यहां के छात्र प्रसिद्ध देसी एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं.

रोजगार के बेहतर अवसर

आरटीसी प्रौद्योगिकी संस्थान (आरटीसीआईटी), रांची ने सेमीकंडक्टर ले-आउट डिजाइन करने वाली देश की दो महत्वपूर्ण कंपनियां एआरफ डिजाइन तथा बेहीवे डिजाइन के साथ करार किया है. इन कंपनियों के सहयोग से आरटीसी प्रौद्योगिकी संस्थान (आरटीसीआईटी) रांची में ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ की स्थापना की गयी हैं. जिनमें मुख्यत: इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के विद्यार्थी आईसी ले-आउट डिजाइनिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे. आईसी ले-आउट डिजाइनिंग के क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं और प्रशिक्षित लोगों की भारी कमी है. प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को रोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे.

विश्वस्तरीय व आधुनिक सुविधाओं से युक्त

आरटीसी प्रौद्योगिकी संस्थान (आर टी सी आई टी) में वैश्विक स्तर की आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं. संस्थान की आधारभूत संरचना अद्भुत है. पढ़ाई-लिखाई के लिए यहां आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए स्मार्ट और आधुनिक कक्षाओं की व्यवस्था भी यहां की गयी है. यहां ट्‌यूटोरियल रूम, अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रयोगशाला, आधुनिक लाइब्रेरी, आधुनिक सुविधाओं से युक्त सेमिनार कक्ष और सुसज्जित ऑडिटोरियम की व्यवस्था है. आवश्यकता पड़ने पर यहां ऑडियो विजुअल के माध्यम से भी शिक्षा प्रदान की जाती है. सर्वांगीण विकास के लिए पढ़ाई के साथ- साथ खेलों और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का नियमित रूप से आयोजन किया जाता है. बास्केटबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, एथेलेटिक्स आदि खेलों की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं.

आरटीसी प्रौद्योगिकी संस्थान में उपलब्ध पाठ्यक्रम

आर टी सी प्रौद्योगिकी संस्थान (आरटीसीआईटी), रांची में चार वर्षीय बीटेक प्रोग्राम और तीन वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्राम है.

चार वर्षीय बीटेक प्रोग्राम

Ø सिविल इंजीनियरिंग

Ø कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग

Ø कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (साइबर सिक्योरिटी)

Ø इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

Ø इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

Ø मैकेनिकल इंजीनियरिंग

3 वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्राम

Ø सिविल इंजीनियरिंग

Ø इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

Ø मैकेनिकल इंजीनियरिंग

कॉलेज का पता

इस कॉलेज की विशेषता को देखें तो यह निर्विवाद रूप से कहा जा सकता है कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में शिक्षा से वंचित छात्रों के लिए यह कॉलेज एक बहुत बड़ा सहारा है. आज यह कॉलेज बेहतर शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो रहा है.

पता – आर टी सी प्रौद्योगिकी संस्थान (आर टी सी आई टी)

आनंदी, ओरमांझी

रांची, झारखंड

पिन कोड – 835219

ई-मेल – admissions@rtcit.ac.in

फोन नंबर – 8789102383

WEBSITE:-www.rtcit.ac.in

Also Read: JNU UG admission 2023: CUET के माध्यम से यूजी और सीओपी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, डायरेक्ट लिंक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें