34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज World Metrology Day 2024 पर जानें क्या है इस दिन का इतिहास और इस साल कि थीम

World Metrology Day 2024: इस वर्ष, विश्व मेट्रोलॉजी दिवस 20 मई को मनाया जाएगा, जो आज सोमवार को है. विश्व मेट्रोलॉजी दिवस की उत्पत्ति 1875 में हुई जब मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए गए, जिससे अंतर्राष्ट्रीय वजन और माप ब्यूरो (BIPM) की स्थापना हुई.

World Metrology Day 2024: विश्व मेट्रोलॉजी दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 1875 में मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर की वर्षगांठ मनाने के लिए 20 मई को मनाया जाता है. मेट्रोलॉजी माप का विज्ञान है. इस दिन का आयोजन इंटरनेशनल ब्यूरो ऑफ वेट एंड मेजर्स (BIPM) द्वारा किया जाता है.

World Metrology Day 2024: जानें इस साल की थीम

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस का उद्घाटन समारोह 20 मई, 2024 को होगा. इस उद्घाटन समारोह को मनाने के लिए, यूनेस्को ने 14 मई को पेरिस में अपने मुख्यालय में एक विशेष समारोह आयोजित किया है, जिसका विषय है “हम आज को एक सतत कल के लिए मापते हैं.” इस वर्ष की थीम स्थिरता के इर्द-गिर्द घूमती है.

मंगल गृह के चंद्रमा पर भूलकर भी न करना छलांग लगाने की कोशिश, बन जाओगे ‘रॉकेट’

Museum Facts: ये है दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय,जानिए विस्तार से

World Metrology Day 2024: जानें विश्व मेट्रोलॉजी दिवस का इतिहास

1875 में, मीटर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर के साथ, अंतर्राष्ट्रीय वजन और माप ब्यूरो(BIPM) की स्थापना की गई थी. बीआईपीएम एक संगठन है जो मानकीकृत माप प्रणाली के उपयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. इससे द्रव्यमान की मानक इकाई के रूप में किलोग्राम के अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोटाइप (IPK) का विकास हुआ, जबकि मीटर के अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोटाइप (IPM) को लंबाई की मानक इकाई के रूप में चुना गया. विश्व मेट्रोलॉजी दिवस पहली बार 20 मई 2024 को मनाया जाएगा.

World Metrology Day 2024: विश्व मेट्रोलॉजी दिवस कि अहमियत

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस एक महत्वपूर्ण घटना है जो कई क्षेत्रों में मेट्रोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है. यह इस बात पर प्रकाश डालने के लिए एक मंच प्रदान करता है कि मेट्रोलॉजी कैसे वैज्ञानिक प्रगति को बढ़ावा देती है, आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है और सामाजिक कल्याण को बढ़ाती है. यह दिन समाज में मेट्रोलॉजिस्ट की विशेषज्ञता और योगदान को पहचानने और बढ़ावा देने का भी कार्य करता है.

मेट्रोलॉजी के प्रमुख पहलुओं में मानकीकृत माप प्रणाली बनाना, डेटा संग्रह और विश्लेषण के लिए उपकरण और तकनीक विकसित करना और व्यापार, विनिर्माण, परिवहन और जल प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में मेट्रोलॉजी को लागू करना शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें