26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मंगल गृह के चंद्रमा पर भूलकर भी न करना छलांग लगाने की कोशिश, बन जाओगे ‘रॉकेट’

बचपन में आप सबने कूदने-फांदने वाले काम तो किये ही होंगे. स्पोर्ट्स या डिफेन्स के फील्ड में फिज़िकल एक्टिविटी मायने रखती हैं. वहां तरह-तरह की एक्टिविटी कराई जाती है जहां दौड़ना, पुश-अप्स लगाना, गोला फेंकने के साथ-साथ छलांग लगाना भी होता है. हम आपको छलांग लगाने से रिलेटेड दिलचस्प जानकारी देने वाले हैं.

ब्रह्मांड में कई ऐसी चीजे हैं, जिसे हमें समझने के लिए रिसर्च करने की जरूरत पड़ती है. इंसान हर चीज की खोज करता रहता है. आज हम वैज्ञानिकों की ऐसी रिसर्च पर बात करेंगे, जिससे हमें पता चलेगा कि एक इंसान सौर मण्डल के किसी गृह पर कितनी ऊंचाई तक जंप यानी छलांग लगा सकता है.

आपको बता दें अलग-अलग ग्रहों पर इंसान के छलांग की ऊंचाई अलग-अलग होती है, क्योंकि किसी ग्रह पर छलांग की ऊंचाई ग्रह की सतह के गुरुत्वाकर्षण पर निर्भर करती है. इसके कारण इंसान का वजन उस ग्रह के गुरुत्वाकर्षण के मुताबिक अलग-अलग होता है, हालांकि उसका द्रव्यमान नहीं बदलता है.

इंसान अपनी पृथ्वी पर औसत 0.45 मीटर यानि डेढ़ फुट की छलांग लगा सकता है.

Earth
Image credit: nasa

हालांकि बृहस्पति ग्रह पर आपको वैसी ही छलांग लगाने के लिए अधिक ताकत की आवश्यकता होगी. क्योंकि बृहस्पति पृथ्वी से 300 गुना भारी है, इसी वजह से वहां गुरुत्वाकर्षण शक्ति ज्यादा है. वहां आप 0.17 मीटर (आधा फुट) तक ही कूद पाएंगे.

Image 187
Image credit: nasa

जब आप नेपच्यून गृह पर छलांग लगाएंगे तो ऊंचाई थोड़ी बढ़ जाती है, लेकिन फिर भी यह पृथ्वी पर आपकी छलांग की ऊंचाई से कम होगी. वहां एक इंसान 0.39 मीटर (1.2 फुट) की छलांग लगा सकता है.

Image 196
Image credit: nasa

शुक्र ग्रह पर बिना ज्यादा शारीरिक बल के इंसान 0.49 मीटर (1.6 फुट) ऊंची छलांग लगा सकता है.

Image 198
Image credit: nasa

यूरेनस और शनि गृह पर भी शुक्र की तरह ही इंसान 0.49 मीटर (1.6 फुट) की ऊंची छलांग लगा सकता है.

Untitled 1
Image credit: nasa

मंगल ग्रह पर कूदना आपको एक बास्केटबॉल खिलाड़ी जैसा महसूस कराएगा, जो पृथ्वी के आकार का आधा है और जिसका द्रव्यमान पृथ्वी का 15% है. वहां इंसान 1.18 मीटर (3.8 फुट) की छलांग लगा सकता है. बुध गृह के लिए भी मान समान है.

Amrs Mecury
Image credit: nasa

प्लूटो पर, आप उसी बल से छलांग लगाकर ग्रह को ऊंचाई से देख सकते हैं, क्योंकि इस बौने ग्रह पर आप 7.11 मीटर (23.3 फुट) तक की छलांग आसानी से लगा सकते हैं.

Pluto
Image credit: nasa

मंगल और बृहस्पति के बीच क्षुद्रग्रह बेल्ट में बौने ग्रह सेरेस पर आपकी छलांग 15.75 मीटर (51.6 फुट) ऊंची हो जाती है.

Image 200
Image credit: nasa

यूरेनस के चंद्रमा मिरांडा पर आपकी छलांग 57 मीटर (187 फुट) हो जाएगी.

Miranda
Image credit: nasa

फोबोस पर कूदने से पहले दो बार आपको दो बार सोचना होगा, क्योंकि ऐसी संभावना है कि आप वापस नहीं नीचे नहीं आ पाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि फोबोस पर आपकी छलांग 773 मीटर (2536 फुट) ऊंची हो जाती है.

Image 201
Image credit: nasa

वहीं बात करें सौर्य मण्डल के सबसे बड़े पिंड सूर्य की तो, इसपर कूदने के लिए सोचना का ख्याल ही मन से निकाल देना बेहतर होगा क्योंकि इस पर कूदना असंभव है.

Image 202
Image credit: nasa

ये भी पढ़ें: ब्रह्माण्ड स्वयं को क्यों खंडित कर रहा है ? हमारी सोच से कहीं अधिक जटिल हो सकती है डार्क एनर्जी – रिसर्च

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें