16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनकरियर गाइडेंसAPPSC Group 2 Recruitment 2023: आंध्र प्रदेश ने 897 पदों पर निकाली वेकेंसी, जानें कब से कर सकते हैं...

APPSC Group 2 Recruitment 2023: आंध्र प्रदेश ने 897 पदों पर निकाली वेकेंसी, जानें कब से कर सकते हैं आवेदन

एपीपीएससी ने एपी ग्रुप 2 भर्ती 2023 के लिए एक अधिसूचना जारी कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार 21 दिसंबर 2023 से आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की लास्ट डेट 10 जनवरी 2024 तक है.

APPSC Group 2 Recruitment 2023: आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) ने 07 दिसंबर को एपी ग्रुप 2 भर्ती 2023 के लिए एक अधिसूचना जारी की है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर महत्वपूर्ण तिथियां, रिक्तियां और अन्य भर्ती विवरण देख सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार 21 दिसंबर 2023 से आवेदन कर सकते है. आवेदन करने की लास्ट डेट 10 जनवरी 2024 रात 11:59 बजे तक है.

इन पदों पर होगी भर्ती

आयोग का लक्ष्य इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 897 रिक्तियां भरना है, जिनमें से 331 कार्यकारी पदों के लिए हैं और शेष 566 गैर-कार्यकारी पद हैं. गैर-कार्यकारी पदों में राज्य सचिवालय में सहायक अनुभाग अधिकारी, वरिष्ठ लेखा परीक्षक, वरिष्ठ लेखाकार, कनिष्ठ लेखाकार और कनिष्ठ सहायक शामिल हैं.

कुल वेकेंसी

  • कार्यकारी पद: 331

  • गैर-कार्यकारी पद: 566

  • स्क्रीनिंग टेस्ट (प्रारंभिक परीक्षा) 25 फरवरी, 2024 को आयोजित किया जाएगा. प्रीलिम्स में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में शामिल होना होगा. मुख्य परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी.

  • नोटिस में आगे लिखा है, “स्क्रीनिंग टेस्ट के संबंध में, वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा ऑफ़लाइन मोड (ओएमआर आधारित) में आयोजित की जाएगी. मुख्य परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और प्रश्नों का उत्तर ऑफ़लाइन मोड (ओएमआर आधारित) या में दिया जाना है. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) जैसा कि आयोग द्वारा उचित समय पर निर्णय लिया जा सकता है.

Also Read: बैंक ऑफ बड़ौदा में 250 पदों के लिए निकली वेकेंसी, आवेदन करने का ये हैं लास्ट डेट
ग्रुप 2 प्रीलिम्स परीक्षा

प्रीलिम्स में सामान्य अध्ययन और मानसिक योग्यता के लिए एक पेपर होगा. इसमें कुल 150 अंकों के 150 प्रश्न होंगे. परीक्षा पूरी करने के लिए उम्मीदवारों को कुल 150 मिनट का समय मिलेगा.

Also Read: SSC JE 2023 फाइनल आंसर की जारी, इस दिन तक कर सकते हैं ऑब्जेक्शन दर्ज
ग्रुप 2 मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे. पेपर- I (आंध्र प्रदेश का सामाजिक इतिहास यानी, सामाजिक इतिहास का इतिहास) और आंध्र प्रदेश में सांस्कृतिक आंदोलन और भारतीय संविधान का सामान्य अवलोकन) और पेपर- II (भारतीय और एपी अर्थव्यवस्था और विज्ञान और प्रौद्योगिकी)। 300 अंकों के लिए कुल 300 प्रश्न होंगे. अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे APPSC की आधिकारिक वेबसाइट psc.ap.gov.in पर देख सकते हैं.

Also Read: Prasar Bharti Recruitment 2023: प्रसार भारती ने इस पद के लिए निकाली वेकेंसी, 42 हजार तक मिलेगा वेतन
उम्र सीमा (Age Limit)

उम्मीदवारों की आयु 18-42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में आयु में छूट आंध्र प्रदेश सरकार के अनुसार लागू है.

Also Read: ICSE, ISC Board Exam 2024: कक्षा 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, यहां से करें डाउनलोड
क्या है चयन प्रक्रिया

APPSC ग्रुप 2 भर्ती 2023 के माध्यम से APPSC में ग्रुप 2 सेवाओं के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों पर आधारित है. चरण-वार एपीपीएससी ग्रुप 2 भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया की जांच करें.

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

  • कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (Computer Proficiency Test)

  • दस्तावेज सत्यापन (Document Verification)

Also Read: आंध्र प्रदेश पुलिस एसआई का फाइनल रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें