30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Allen Kota में मिलेगी सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग

allen classes will provide free coaching to government school students: हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को एलन कोटा कैंपस में नि:शुल्क कोचिंग,आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी जायेगी.

Allen Kota: शिक्षा के क्षेत्र में निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों के सपने पूरे करने के लिए गठित एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास की ओर से शिक्षा संबल योजना शुरू की गयी है. इसके तहत उत्तर भारत के सरकारी विद्यालयों व विद्या भारती संस्थान के हिंदी माध्यम के विद्यार्थियों को एलन कोटा कैंपस में नि:शुल्क कोचिंग,आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी जायेगी. इसकी घोषणा एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास के ट्रस्टी डॉ नवीन माहेश्वरी व डॉ बृजेश माहेश्वरी ने की.

Allen Kota: जानें पात्रता

शिक्षा संबल योजना के तहत पहले वर्ष में 12वीं पास 126 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा. इसमें 81 छात्राएं एवं 45 छात्रों का चयन किया जायेगा. चयन के लिए उन्हीं परिवारों के विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम है.आगामी 9 जून को बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में स्थित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी.

Allen Kota: योग्ता

आवश्यक पात्रता के तहत विद्यार्थी को 12वीं विज्ञान में औसत 50 प्रतिशत तथा फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी में भी 50 प्रतिशत प्राप्तांक होना जरूरी है. परीक्षा का परिणाम 16 जून को घोषित होगा. पढ़ाई 5 जुलाई को शुरू होगी.

Allen Kota: प्रश्नपत्र का प्रारूप

प्रश्नपत्र का प्रारूप बहुविकल्पी प्रश्न का होगा, कुल 120 प्रश्न दिये जायेंगे, जो 12वीं विज्ञान परीक्षा पर ही आधारित होंगे. इनमें से 100 प्रश्न करने होंगे. भौतिक विज्ञान में 30 में से 25, केमिस्ट्री में 30 में से 25 तथा जीव विज्ञान में 60 में से कोई 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. एलन कॅरियर इंस्टिट्यूट के स्टडी सेंटर्स पर आवेदन फार्म कर सकते हैं. अधिक जानकारी www.allen.ac.in अथवा lnmpnyas.org से ली जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें